हार्दिक के खिलाफ काम नहीं आई मेरी प्लानिंग: एडम जंपा

हार्दिक के खिलाफ काम नहीं आई मेरी प्लानिंग: एडम जंपा

By: | Updated: 19 Sep 2017 05:00 PM


कोलकाता: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज एडम जंपा ने माना कि वह पहले वनडे मैच में हार्दिक पंड्या के खिलाफ अपनी योजनाओं को लागू करने में विफल रहे. पंड्या ने इस लेग स्पिनर के ओवर में एक चौका और तीन छक्कों से 24 रन बटोरे जिससे टीम लय में आ गई और बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही.


ऑस्ट्रेलिया ने एक समय भारत का स्कोर 87 रन पर पांच विकेट कर दिया था जिसके बाद पंड्या (83) और महेंद्र सिंह धोनी (79) ने छठे विकेट के लिए 118 रन की मैच विजयी साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया को बारिश से प्रभावित पहले मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 26 रन से हार का सामना करना पड़ा.


जंपा ने पारी के 37वें ओवर को याद करते हुए कहा, ‘‘मुझे दबाव में गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता पर गर्व है लेकिन उस दिन मैच में हार्दिक के खिलाफ वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाया जैसी गेंदबाजी करना मैं पसंद करता. उसे स्ट्राइक से हटाना जरूरी था. शायद तीन गेंदें मैंने बल्ले के काफी करीब फेंकी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक जैसे खिलाड़ी के खिलाफ अगर आप चूकोगे तो गेंद बाहर जाएगी. हार्दिक काफी अच्छा खिलाड़ी है.’’ ऑस्ट्रेलिया के मुख्य स्पिन हथियार 25 साल के जंपा ने कहा कि उपमहाद्वीप में गेंदबाजी करते हुए ‘लेंथ’ बहुत महत्वपूर्ण होती है.


उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया में अगर आप लेंथ में थोड़ी चूक भी करते हो तो आकार (मैदान के) के कारण संभवत: बच सकते हो. यहां लंबाई काफी महत्वपूर्ण है.’’ 


जंपा ने कहा, ‘‘आप कभी लगातार तीन छक्के खाना पसंद नहीं करोगे. लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा होता है, संभवत: शेन वार्न के साथ भी ऐसा हुआ. जब तक आप अपने ऊपर काफी दबाव नहीं डालते और इन स्थितियों से सीखते हैं तब तक यह अच्छा है. उम्मीद करता हूं कि अगली बार मैं उसे जल्दी आउट कर पाऊंगा.’’ जंपा ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट में अपने साथी रहे महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ की जिन्होंने दूसरे छोर पर जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की.


पांच मैचों की सीरीज में 0-1 से पछड़ी ऑस्ट्रेलिया की नजरें गुरुवार को ईडन गार्डन्स पर वापसी करने पर टिकी है और जंपा ने कहा कि उनके गेंदबाजी आक्रमण में काफी विविधता है.


उन्होंने कहा, ‘‘दोनों तेज गेंदबाजों ने काफी अच्छी गेंदबाजी की. हमारे पास लेग स्पिन और आफ स्पिन के रूप में भी विविधता थी.’’ जंपा ने कहा कि बारिश के खलल के बाद 21 ओवर में 164 रन का संशोधित लक्ष्य मुश्किल साबित हुआ.


उन्होंने कहा, ‘‘इससे मदद नहीं मिली. हमें इससे निपटना पड़ा. 50 ओवर में स्थिति अलग होती. दबाव था और 21 ओवर में स्थिति मुश्किल हो गई. लेकिन उन्होंने (भारतीय गेंदबाजों ने) काफी अच्छी गेंदबाजी की. चार विकेट गंवाने (आठ ओवर के भीतर 35 रन पर चार विकेट) के बाद दो स्पिनरों का सामना करना काफी मुश्किल हो गया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने गेंद के साथ अच्छा प्रदर्श किया. विकेट से काफी स्पिन मिल रही थी और रात को स्पिनरों की गेंद को समझना मुश्किल हो रहा था.’’


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Cricket News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published: