INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

By: | Updated: 10 Oct 2017 01:00 PM


गुवाहाटी: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुवाहाटी में होने वाले दूसरे टी20 मैच में जीत दर्ज कर टीम इंडिया सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. दूसरा मैच एसीए बारसापारा स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम में पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच का आयोजन किया जा रहा है.


अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीमित ओवरों की सीरीज एकतरफा रही है. वनडे सीरीज में विराट कोहली एंड कंपनी ने 4-1 से जीत दर्ज की थी. वहीं रांची में वर्षाबाधित पहले टी20 मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है.


भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 टी20 मैचों में से 10 जीते हैं जिसमें से सात लगातार जीते हैं. भारत 28 सितंबर 2012 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से एक भी टी20 मैच नहीं हारा है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर सके हैं जिन्होंने चार वनडे और एक टी20 में मिलकर 16 विकेट लिए.


दोनों ने भारतीय टीम की जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. हैरानी की बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश बल्लेबाज आईपीएल खेलते हैं और हालात से बखूबी वाकिफ है लेकिन इसके बावजूद नाकाम रहे.


दूसरी ओर भारतीय टीम ने खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन किया है. रांची में भी यह देखने को मिला जब हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमरा महंगे साबित हो रहे थे तो यादव और चहल ने रनगति पर अंकुश लगाया.


ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी डेविड वार्नर, आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ के इर्द गिर्द घूमती रही है. कप्तान स्मिथ चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं लिहाजा भारतीय स्पिन चुनौती का सामना करना ऑस्ट्रेलिया के लिये आसान नहीं होगा. आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का खराब फॉर्म भी चिंता का विषय बना हुआ है जिन्होंने वनडे में 39, 14, 5 रन बनाये और टी20 मैच में 17 रन ही बना सके. उन्हें हर मैच में चहल ने आउट किया जिससे साबित होता है कि लेग स्पिन उनकी कमजोर कड़ी है.


फिंच ने हालांकि मैक्सवेल का बचाव करते हुए कहा ,‘‘ हमने उसे इन हालात में आक्रामक बल्लेबाजी करते देखा है. वह नेट पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है और बस एक बड़ी पारी की जरूरत है .’ वनडे सीरीज में सर्वाधिक 10 विकेट लेने वाले नाथन कूल्टर नाइल ने अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि तेज गेंदबाज जासन बेहरेंडोर्फ ने रांची में अपने पहले ही मैच में प्रतिभा की बानगी दी.


भारत के लिये ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने वनडे सीरीज के बाद रांची में टीम में वापसी की और अच्छे शाटस लगाए. उनकी सफल वापसी के मायने है कि टीम को फॉर्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे की कमी नहीं खलेगी.


एसीए बारसापारा स्टेडियम पिछले रणजी सत्र में सुर्खियों में रहा था जब हैदराबाद ने हिमाचल प्रदेश को 36 रन पर आउट कर दिया था जो 2000 के बाद से रणजी ट्रॉफी में चौथा न्यूनतम स्कोर है.


टीमें: 


भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, अक्षर पटेल.


ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर (कप्तान), जासन बेहरेंडोर्फ, डैन क्रिस्टियन, नाथन कूल्टर नाइल, आरोन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाय.


मैच का समय: शाम सात बजे.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Cricket News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published: