रणजी ट्रॉफी: प्रशांत चोपड़ा के दोहरे शतक से हिमाचल प्रदेश ने की धमाकेदार शुरूआत

रणजी ट्रॉफी: प्रशांत चोपड़ा के दोहरे शतक से हिमाचल प्रदेश ने की धमाकेदार शुरूआत

By: | Updated: 06 Oct 2017 07:55 PM

 


 


 


फोटो: (फेसबुक)

धर्मशाला: ओपनर बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा के धुआंधार दोहरे शतक की मदद से रणजी ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश ने पंजाब के खिलाफ धमाकेदार शुरूआत की है. रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप डी मैच के हिमाचल ने पहले दिन दो विकेट पर 459 रन बनाए.


चोपड़ा अभी 271 रन बनाकर खेल रहे हैं जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है. उन्होंने अब तक 289 गेंदों का सामना करके 37 चौके और एक छक्का लगाया है.


हिमाचल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद अनुकूल पिच पर उसके बल्लेबाजों विशेषकर चोपड़ा ने आसानी से रन बटोरे. इस 24 साल के बल्लेबाज ने कप्तान सुमित वर्मा (79) के साथ दूसरे विकेट के लिये 187 रन की बड़ी साझेदारी करके अपनी टीम को शुरूआती झटके से उबारा.


चोपड़ा को इसके बाद पारस डोगरा (नाबाद 99) के रूप में अच्छा साथी मिला जिनके साथ वह अभी तक 264 रन जोड़ चुके हैं. डोगरा अपने प्रथम श्रेणी करियर के 21वें शतक से केवल एक रन दूर हैं. उन्होंने अब तक 124 गेंदें खेलकर 11 चौके और एक छक्का लगाया है. पंजाब की तरफ से संदीप शर्मा और अभिषेक शर्मा ने एक एक विकेट लिया है.


सुदीप चटर्जी के शतक से बंगाल की अच्छी शुरुआत


सुदीप चटर्जी के नाबाद शतक और कप्तान मनोज तिवारी के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से बंगाल ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप डी मैच के पहले सेना के खिलाफ तीन विकेट पर 341 रन बनाए.


चटर्जी ने 182 गेंद में 11 चौकों की मदद से नाबाद 114 रन की पारी खेलने के अलावा तिवारी (69) के साथ तीसरे विकेट के लिए 153 रन की साझेदारी भी की. दिन का खेल खत्म होने पर भारत के टेस्ट विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा 32 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे थे.


इससे पहले अभिषेक कुमार रमन (40) और अभिमन्यु ईश्वरन (65) ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़कर टीम को प्रभावी शुरुआत दिलाई. तेज गेंदबाज सच्चिदानंद पांडे (36 रन पर दो विकेट) ने इन दोनों को आउट करके मेजबान टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की. चटर्जी और तिवारी ने हालांकि सेना के गेंदबाजों को काफी परेशान किया. चटर्जी ने 161 गेंद में अपना शतक पूरा किया.


खलील अहमद (89 रन पर एक विकेट) ने तिवारी को एलबीडबल्यू करके इस साझेदारी को तोड़ा.


मोहम्मद कैफ ने छत्तीसगढ़ को संभाला


कप्तान मोहम्मद कैफ के नाबाद 49 रन की मदद से छत्तीसगढ़ ने गोवा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के ग्रुप डी के मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए.


टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने वाले छत्तीसगढ़ की शुरुआत खराब रहीं और पहले ओवर में ही ओपनर बल्लेबाज साहिल गुप्ता का विकेट ऋतुराज सिंह (19 रन पर एक विकेट) ने चटका दिया. इसके बाद ऋषभ तिवारी का साथ देने आये अभिमन्यु चौहान ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुये टीम के स्कोर को 72 रन तक पहुंचाया जब 37 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर अभिमन्यु रन आउट हो गए.


अमनदीप खरे (नौ) भी कुछ कमाल नहीं कर सके और बायें हाथ के स्पिनर दर्शन मिसाल (15 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर समर दुभाषी ने उनका कैच लपक लिया. लंच के समय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 99 रन था.


दिन के दुसरे सत्र में भी गोवा के गेंदबाजों ने दबदबा बनाये रखा और ऋषभ 45 रन बना कर मिसाल का दूसरा शिकार बने. आशुतोष सिंह (छह) का विकेट अमित यादव (34 रन पर एक विकेट) ने लिया.


इसके बाद कैफ और विकेटकीपर बल्लेबाज मनोज सिंह (नाबाद 31) ने दिन का खेल खत्म होने तक टीम को और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों के बीच अब तक 66 रनों की साझेदारी हो गयी है. मिसाल दो विकेट चटका गोवा के सबसे सफल गेंदबाज रहे तो वही अमित यादव और ऋतुराज को एक-एक विकेट मिला.


इशांत की अच्छी गेंदबाजी, असम के सात विकेट पर 224 रन


कप्तान इशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी से दिल्ली ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए क्रिकेट मैच के पहले दिन असम को सात विकेट पर 224 रन ही बनाने दिए. दिल्ली ने टॉस जीतकर असम को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया जिसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. उसकी तरफ से कप्तान गोकुल शर्मा (51) और सरूपम पुरकायस्थ (नाबाद 57) ने अर्धशतक जमाये लेकिन बाकी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाये.


दिल्ली की तरफ से इशांत ने 31 रन देकर तीन विकेट लिये हैं जबकि नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलिया, नितीश राणा और पुलकित नारंग ने एक. एक विकेट लिया है. इशांत ने दिन के अंतिम क्षणों में अबू नाचिम अहमद (27) को बोल्ड करके पुरकायस्थ के साथ उनकी 51 रन की साझेदारी तोड़ी. इसके तुरंत बाद दिन का खेल समाप्त कर दिया गया.


असम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. उसके ओपनर बल्लेबाज पल्लव कुमार दास (18) और रिषभ दास (14) क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाये. सैनी ने ऋषभ को बोल्ड करके दिल्ली को पहली सफलता दिलायी जिसके बाद राणा ने पल्लव को पगबाधा आउट किया. इशांत ने शिबशंकर राय (11) और तारजिंदर सिंह (16) को देर तक नहीं टिकने दिया.


गोकुल की संघर्षपूर्ण पारी का अंत खेजरोलिया ने किया जबकि नारंग ने विकेटकीपर बल्लेबाज बासिकुर रहमान (सात) को पवेलियन भेजा.


कप्तान देवेंद्र बुंदेला और शुभम ने मध्य प्रदेश को खराब शुरुआत से उबारा


कप्तान देवेंद्र बुंदेला एक रन से शतक से चूक गए लेकिन उनकी और शुभम शर्मा की बड़ी शतकीय साझेदारी से मध्य प्रदेश ने बड़ौदा के खिलाफ बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए रणजी ट्रॉफी ग्रुप सी मैच के पहले दिन पांच विकेट पर 268 रन बनाए.


बड़ौदा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए 69 रन तक मध्य प्रदेश के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था लेकिन बुंदेला (99) और शुभम (नाबाद 88) ने पांचवें विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला.


बुंदेला ने दिन की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले 229 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके और एक छक्का मारा. शुभम ने अब तक 204 गेंद की अपनी पारी के नौ चौके जड़े हैं. बड़ौदा की ओर से अतीत सेठ ने 51 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि इरफान पठान, बाबाशफी पठान और लुकमान मेरिवाला ने भी एक एक विकेट हासिल किया.


रोबिन बिष्ट के शतक से राजस्थान के चार विकेट पर 249 रन


रोबिन बिष्ट के शतक की बदौलत राजस्थान ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप बी मैच के पहले दिन आज यहां जम्मू कश्मीर के खिलाफ चार विकेट पर 249 रन बनाए.


बिष्ट ने 216 गेंद में 17 चौकों की मदद से नाबाद 105 रन की पारी खेलने के अलावा सलामी बल्लेबाज अमितकुमार गौतम (51) के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 जबकि अशोक मेनारिया (69) के साथ तीसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी भी की. दिन का खेल खत्म होने पर टीएम उल हक बिष्ट का साथ निभा रहे थे जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है.


जम्मू कश्मीर की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद मुदासिर ने 66 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि परवेज रसूल को एक विकेट मिला.


आंध्र ने तमिलनाडु को 176 रन पर समेटा


बायें हाथ के स्पिनर भार्गव भट की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से आंध्र ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप सी क्रिकेट मैच में तमिलनाडु को 176 रन पर आउट कर दिया.


तमिलनाडु के कप्तान अभिनव मुकुंद का पहले बल्लेबाजी का फैसला सही साबित नहीं हुआ तथा उसने सातवें ओवर में ही मुरली विजय (चार) का विकेट गंवा दिया. अगले ओवर में मुकुंद (11) भी पवेलियन लौट गये. इसके बाद तमिलनाडु ने लगातार विकेट गंवाये. केवल बाबा अपराजित (51) ही कुछ देर टिककर खेल पाये.


आंध्र की तरफ से भट ने 52 रन देकर चार, पृथ्वी राज ने 39 रन देकर तीन और बंडारू अयप्पा ने 31 रन देकर दो विकेट लिये. आंध्र ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के आठ रन बनाये हैं.


उत्तर प्रदेश ने रेलवे को 182 पर समेटा


अंकित राजपूत (30 रन पर तीन विकेट) और जीशान अंसारी (78 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के दम पर उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप ए के मैच में आज यहां रेलवे को 182 रन पर आउट कर दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के नौ रन बना लिये.


रेलवे के कप्तान महेश रावत का एकना अंतरराष्ट्रीय मैदान पर टास जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही नहीं निकला . आशीष यादव (नाबाद 53) के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज 50 के आंकड़े को पार नहीं कर सका. आठ विकेट 134 रन पर निकलने के बाद आशीष ने अंतिम दो बल्लेबाजों के साथ टीम के स्कोर को 182 तक पहुंचाया. आशीष के अलावा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे नितिन भिल्ले (42) ही कुछ देर टिककर खेल पाये.


उत्तर प्रदेश के लिये राजपूत और अंसारी के तीन-तीन विकेट के अलावा कप्तान सुरेश रैना ने भी छह ओवर की गेंदबाजी कर दो विकेट चटकाये. कार्तिक त्यागी को एक विकेट मिला तो वहीं तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार को निराशा हाथ लगी, उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.


 


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Cricket News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published: