तोते 'मिंटू' की चश्मदीद गवाही पर पुलिस ने कातिल को धर-दबोचा

By: | Last Updated: Thursday, 27 February 2014 2:23 PM

नई दिल्ली: तोते में न केवल हमारी बोलचाल की नकल करने की काबीलियत होती है, बल्कि वो अपनी बात हमें समझा भी सकते हैं. तोते केवल परिंदे ही नहीं, बल्कि हमारी तरह समझदार भी होते हैं, ये साबित हुआ है आगरा की एक घटना से जहां मिंटू नाम के तोते की गवाही से पुलिस कातिल को दबोचने में कामयाब हो सकी.

 

आगरा के बल्केश्वर इलाके में 20 फरवरी को स्वराज टाइम्स के संपादक विजय शर्मा की पत्नी नीलम का कत्ल हो गया. वारदात के 4 दिन बीत जाने के बावजूद पुलिस कातिल का सुराग तक नहीं लगा सकी थी. उधर कत्ल के बाद से मिंटू तोते के मालिक विजय शर्मा ने उसके बर्ताव में कई बदलाव नोटिस किए. मिंटू अपनी मालकिन की मौत के बाद से ही सदमे में चला गया और खाना-पीना, हंसना, बोलना सब छोड़ दिया था. विजय शर्मा ने साथ ही ये भी नोटिस किया कि उनका भतीजा आशुतोष शर्मा गोस्वामी जब भी उनके घर आता, मिंटू का बर्ताव ही बदल जाता. कभी तो वो खीझने और चीखने लगता और कभी सहमकर पिंजरे में दुबक जाता.

 

मिंटू के बदले हाव-भाव ने घरवालों को आशुतोष पर शक करने के लिए मजबूर कर दिया. परिवार के लोगों ने तोते से पूछा, “मिंटू नीलम को किसने मारा?” परिवार के लोगों को जिनपर भी शक था सबके नाम लिए गए, लेकिन मिंटू कुछ न बोला. लेकिन जैसे ही परिजनों ने आशुतोष का नाम लिया तो मिंटू “उसने मारा, उसने मारा” चिल्लाने लगा.

 

तोते की इस चश्मदीद गवाही की खबर विजय शर्मा ने पुलिस को दी. पुलिस ने भी जब मिंटू को पुचकारकर आशुतोष का नाम लिया तो मिंटू फिर से “उसने मारा, उसने मारा” चिल्लाने लगा. फिर क्या था, पुलिस ने आशुतोष को धर-दबोचा और सखअती से पूछताछ की तो कातिल ने जुर्म कबूल कर लिया.

 

 आशुतोष ने पुलिस को बताया कि उसने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर मामा के घर गया और वहां चाकू दिखाकर मामी नीलम को पैसे और कीमती सामान उनके हवाले करने को कहा. जब उन्हें इस बात का डर हो गया कि नीलम दोनों की पहचान जाहिर कर देगी तो उन्होंने नीलम को मार डाला.

 

इस वारदात के दौरान जब घर का कुत्ता भौंकने लगा तो आरोपियों ने कुत्ते को भी मार डाला. पुलिस ने दोनों आरोपियों को हत्या और लूट के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. आगरा के एसएसपी शलभ माथुर ने कहा, “हत्यारों को पकड़ने में हमें तोते मिंटू से बहुत मदद मिली.हालांकि हम मिंटू की चश्मदीद गवाही को अदालत के सामने पेश नहीं कर सकते, लेकिन अब इसकी जरूरत भी नहीं है, क्योंकि कातिलों ने जुर्म कबूल कर लिया है.”

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: तोते ‘मिंटू’ की चश्मदीद गवाही पर पुलिस ने कातिल को धर-दबोचा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017