बिहार बजट: साइकिल के बाद छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन देने की योजना

By: | Last Updated: Tuesday, 18 February 2014 6:38 AM

पटना: सोमवार को एक तरफ जहां दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने देश के लिए अंतरिम बजट पेश किया. वहीं लगातार विशेष राज्य की मांग कर रही बिहार सरकार ने वर्ष 2014-15 के लिए 116886.16 करोड़ रुपये का बजट बनाया. राज्य के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार विधानसभा में सरकार का बजट में पेश किया.

 

नीतीश सरकार ने इस बार के बजट में योजना आकार में 57655 करोड़ रुपये तथा गैर योजना मद के लिए 59231 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इस बजट में सबसे अधिक ध्यान शिक्षा, स्वास्थ्य, उर्जा और समाज कल्याण पर दिया गया है जबकि पशुपालन विभाग में कटौती की कई है.

 

नीतीश सरकार का नौवां बजट पेश करते हुए विजय कुमार चौधरी ने बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में विकास का दावा किया. उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में साइकिल योजना के बाद अब सरकार ने सभी मिडिल और हाई स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन देने की योजना बनाई है.

 

उन्होंने कहा कि बजट में शिक्षा के क्षेत्र में 24714.19 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. जिसके तहत प्रत्येक पंचायत में प्लस टू लेवल के स्कूल खोले जाएंगे. साथ ही प्राइवेट सेक्टर के विश्वविद्यालय खोलने की भी योजना है.

 

मंत्री ने पेश किए गए बजट में गांवों के विकास के लिए 6755.84 करोड़ का प्रस्ताव रखा जबकि स्वास्थ्य विभाग के लिए 4804 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. बजट भाषण में बिहार में आई बैंक खोलने की बात कही गई.

 

राज्य में उर्जा विभाग के लिए 6354.97 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखते हुए कहा गया कि बिहार में अभी करीब 2300 मेगावाट बिजली की उपलब्धता है. पिछले बजट की तुलना में कृषि विभाग के बजट में मामूली इजाफा करते हुए 2826.80 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया. बजट में पथ निर्माण विभाग को 4898.04 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है.

 

 

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बिहार बजट: साइकिल के बाद छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन देने की योजना
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017