रेल हादसे के दोषियों पर होगी कार्रवाई : केंद्रीय मंत्री

रेल हादसे के दोषियों पर होगी कार्रवाई : केंद्रीय मंत्री

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

लखनऊ: रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को संतकबीर नगर का दौरा कर रेल हादसे के बाद चल रहे राहत कार्यो का जायजा लिया. रेल हादसे में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 100 लोग घायल हुए.

 

लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्र के साथ मनोज सिन्हा ने दोपहर बाद संतकबीर नगर जाकर दुर्घटना स्थल पर राहत कार्यो का जायजा लिया. दोनों मंत्रियों ने अस्पतालों का दौरा कर घायलों का हाल-चाल जाना.

 

सिन्हा ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि रेल हादसे की जांच की जा रही है. जो भी लोग हादसे के लिए जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी.

 

संतकबीर नगर के चुरेब रेलवे स्टेशन पर सोमवार को गोरखधाम एक्सप्रेस के छह डिब्बे पटरी से उतर गए थे.

 

रेलवे प्रशासन की तरफ से अभी भी मौक पर राहत व बचाव कार्य जारी है. फिलहाल एक तरफ से ट्रैक (अप ट्रैक) पर परिचालन शुरू कर दिया गया है.

 

संत कबीर नगर की राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) चौकी प्रभारी आऱ क़े पांडे ने मंगलवार शाम को आईएएनएस को बताया कि अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अटल ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद मंगलवार दोपहर को संवाददाताओं को बताया कि हादसे में 23 लोगों की मौत की जानकारी दी थी.

 

अटल ने बताया कि करीब 50 घायलों का संतकबीर नगर, बस्ती और गोरखपुर के अस्पतालों में इलाज चल रहा है. 15 की हालत गंभीर बनी हुई. लगभग 60 घायलों को उपचार के बाद छुट्टी दे दे दी गई है. इन्हें हल्की चोटें आई थीं.

 

अटल के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला है कि दोनों रेलगाड़ियां एक पटरी पर नहीं थीं. गोरखधाम एक्सप्रेस पटरी से उतरने के बाद दूसरी पटरी पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई. हादसे में गोरखधाम का इंजन और छह डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए.

 

पहले इस तरह की बात सामने आई थी कि चुरेब स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी को उसी पटरी पर गोरखधाम एक्स्प्रेस ने पीछे से टक्कर मार दी थी.

 

हादसे के बाद जहां उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की है. वहीं रेलवे की तरफ से मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की घोषणा की गई है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये आर्थिक मदद की घोषणा की गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जोधपुर जेल से वायरल हुआ राजसमंद कांड के आरोपी शंभूलाल रैगर का सनसनीखेज वीडियो