बांग्लादेश में एक और ब्लॉगर की हत्या

By: | Last Updated: Tuesday, 12 May 2015 1:30 PM

ढाका: संदिग्ध इस्लामिक तत्वों ने उत्तर पूर्वी बांग्लादेश में आज एक धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर की उसके घर के पास हत्या कर दी. मुस्लिम बहुल राष्ट्र में फरवरी से इस तरह की यह तीसरी वारदात है.पुलिस ने बताया कि अनंता बिजॉय दास आज सुबह सिलहट शहर के सुबिडबाजार इलाके में स्थित अपने घर से दफ्तर जा रहा था, तभी नकाबपोश व्यक्तियों ने उसपर उसके घर के पास चाकू से हमला किया. उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

 

मौके से एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, ‘‘ उन्होंने :हमलावरों: ने उसपर पीछे से हमला किया.. उसके सिर पर चाकू से हमला किया गया और उसकी मौत फौरन हो गई.’’ दास के एक करीबी दोस्त ने मीडिया को बताया कि वह ब्लॉग पर ‘भौतिकतावाद और तर्क’ पर अपने लेखन के लिए जाना जाता था. उसने अविजित रॉय की एक पुस्तक की प्रस्तावना भी लिखी थी, जो इस साल संदिग्ध इस्लामिस्टों द्वारा कथित ‘नास्तिक ब्लॉगरों पर किए गए हमले के पहले पीड़ित थे.

 

फरवरी में चाकू से लैस हमलावरों ने 45 वर्षीय रॉय की यहां हत्या कर दी थी, जबकि उनकी पत्नी हमले में बाल बाल बचीं थीं. रॉय बांग्लादेश में जन्में अमेरिकी नागरिक थे. दास की हत्या, अल कायदा इन इंडियन सबकान्टिनेंट (एक्यूआईएस) द्वारा रॉय पर हुए घातक हमले की जिम्मेदारी लेने के सिर्फ एक हफ्ते बाद हुई है.

 

रॉय की हत्या के एक महीने बाद ढाका में ओयासी उर रहमान की भी इसी तरीके से हत्या कर दी गई थी, लेकिन आसपास मौजूद लोगों ने मौके से दो संदिग्ध हत्यारों को पकड़ लिया था और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया था. बांग्लादेश औपचारिक तौर पर एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है जहां कुल 16 करोड़ की आबादी में से 90 फीसदी मुस्लिम हैं.

 

पुलिस अबतक कम जाने जाने वाले संगठन अंसारूल्लाह बांग्ला टीम के कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर चुकी है, क्योंकि यह संगठन पहले ‘नास्तिक ब्लॉगरों’ के खिलाफ इंटरनेट पर जहरीला अभियान चला चुका है. जांचकर्ताओं ने शुरू में कहा था कि उन्हें संदेह है कि यह संगठन अल कायदा से करीबी रिश्ते रखता है.

 

जब पुलिस ने हत्या से संबंधित सबूतों को साझा किया तो रॉय की हत्या के आरोपियों को पकड़ने के लिए यूएस फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेन पिछले महीने बांग्लादेशी जांचकताओं के साथ मिल गई.

 

बांग्लादेश की विशिष्ट अपराध विरोधी रेपिड एक्शन बटालियन ने पिछले महीने रॉय की हत्या के मुख्य संदिग्ध फरबी शफी उर रहमान को गिरफ्तार किया था और कहा था कि उसने माना है कि उसने रॉय को फेसबुक और ट्वीटर पर जान से मारने की धमकी दी थी.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bangladesh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bangladesh bloger crime murder
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017