'सीबीआई' ने कोयला खान आवंटन घोटाले में दो और मामले दर्ज किए

By: | Last Updated: Thursday, 24 July 2014 3:49 PM

नयी दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो ‘सीबीआई’ ने कोयला खान आवंटन घोटाले में झारखंड व छत्तीसगढ़ की दो कंपनियों के खिलाफ आज दो नये मामले दर्ज किए.’सीबीआई’ ने यह कदम केंद्रीय सतर्कता आयोग सीवीसी के निर्देशों पर उठाया है.

 

‘सीबीआई’ ने इससे पहले इन दो कंपनियों के खिलाफ मामले बंद करने का फैसला किया था लेकिन उच्चतम न्यायालय के आदेश पर उसे सभी दस्तावेज सीवीसी को दाखिल करने पड़े. उच्चतम न्यायालय ने सीवीसी से रिपोर्टों का सत्यापन करने को कहा और यह जांच करने को कहा कि क्या सही फैसला किया गया है.

 

सीवीसी ने इन दो मामलों में, दो फर्मों के खिलाफ एक मामला दर्ज करने का मौखिक आदेश दिया. वहीं 12 अन्य मामलों में आयोग ने उनसे केवल एक मामला दर्ज करने को कहा.

 

‘सीबीआई’ इस बारे में कल उच्चतम न्यायालय को सूचित करेगी और इस मामले में जरूरी निर्देश मांगेगी जबकि मामले पर सुनवाई होगी.

 

‘सीबीआई’ ने आज के मामले में रांची की दोमको प्राइवेट लिमिटेड को अज्ञात इकाइयों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र करने का आरोप लगाया है. आरोप है कि कंपनी ने लालगढ़ उत्तर कोयला खान का आवंटन हासिल करने के लिए आवेदन करते समय गलत सूचना दी.

 

इस बारे में कंपनी से संपर्क नहीं किया जा सका.

 

‘सीबीआई’ ने आज दूसरा मामला छत्तीसगढ़ की कंपनी ‘वंदना विद्युत लिमिटेड’ के खिलाफ दर्ज किया है. उस पर गलत तथ्य पेश करने का आरोप है.

 

‘सीबीआई’ की प्राथमिकी में नाम लिए बिना कहा गया है कि मामले में 35वीं जांच समिति के सदस्य शामिल हैं जिसकी बैठक 13 सितंबर, 2007 को हुई.

 

जब कंपनी से इस बारे में संपर्क किया गया तो कंपनी के प्रबंध निदेशक के निजी सचिव ने शीघ्र ही टिप्पणी देने का आश्वासन दिया. इसके बाद उनसे संपर्क नहीं हो सका.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cbi_filed_two_more_cases_in_coal_gate_scam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017