पहले नौकरी का झांसा फिर गैंगरेप

By: | Last Updated: Monday, 31 August 2015 11:21 AM
gangrape in faridabad

सड़क से ज्यादा घर में असुरक्षा- एक बार दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने कहा था कि लड़कियों को रात में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए जिसको लेकर बहुत विवाद हुआ था. सिर्फ शीला दीक्षित ही नहीं कई बार हम ऐसी बयानबाजी सुन चुके हैं. सिर्फ नेता ही नहीं घरवाले भी लड़कियों को घर से बाहर इसलिए नहीं जाने देते क्योंकि उन्हें लगता है कि वे बाहर असुरक्षित हैं. लेकिन तब क्या हो जब रेप सड़क पर नहीं घर के अंदर कोई अपना ही कर रहा हो. घर में रह रहा वो दरिंदा रिश्ता, संस्कृति सब भुलाकर अपनी हवस का शिकार बना रहा हो. जरा गौर से पढ़िएगा भारत में कुल 37,413 रेप के केस दर्ज किए गए है जिनमें से 32,187 मामले है ऐसे जिनमें आरोपी पीड़िता को जानने वाला है. यह आंकड़ा कुल दर्ज रेप के मामले का 86 फीसदी है. 2013 में आंकड़ा 94 प्रतिशत था जबकि 2012 में 98 प्रतिशत था. आपको जानकर हैरानी होगी कि 674 मामलों में रेप का आरोपी परिवार का ही कोई सदस्य है जैसे दादा, नाना, पापा या फिर भाई आदि. इनमें से 966 ऐसे मामले हैं जिनमें परिवार के ही किसी खास सगे-संबंधी पर आरोप है. वहीं 2217 मामले रिश्तेदारों पर दर्ज हैं. इनमें से 8,344 ऐसे मामले हैं जिनमें आरोपी पीड़ित का पड़ोसी है. 618 मामले सहकर्मियों पर दर्ज हैं और 19,368 मामलों में आरोपी कोई और है. यहां क्लिक करके आप एनसीआरबी का डेटा देख सकते हैं   महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कानून भी आए लेकिन क्या सिर्फ कानून के डर से इस क्राइम पर लगाम लगाया जा सकता है? जो तथ्य सामने आए हैं वे तो और भी शर्मिंदा करने वाले हैं. लोग अपनी बहू-बेटियों के लिए चिंतित रहते हैं. कई बार कहते हुए भी सुना जाता है कि हमारे घर की बेटिंया बाहर सुरक्षित नहीं है. लेकिन ये आंकड़े तो कुछ और ही कह रहे हैं. यहां तो महिलाएं घर में ही सुरक्षित नहीं है. अब ऐसे में एक बड़ा सवाल यहां पर यह भी उठता है कि आखिर सड़कों पर असुरक्षित तो हैं ही लेकिन जब घर ही असुरक्षित हो तो कहां जाएंगे?

फरीदाबाद: दिल्ली की रहने वाली 25 वर्षीय एक लड़की को नौकरी दिलाने का वादा करके दो लोगों ने एक निजी होटल के कमरे में उसके साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया. पुलिस ने आज बताया कि पीड़िता दिल्ली की रहने वाली है.

 

कल उसे उसके एक दोस्त वंश ने एक नौकरी के बारे में सूचना दी. उसने उसे एक अन्य व्यक्ति से मिलाया जो उसे साक्षात्कार के बहाने एक होटल में ले गया. पुलिस ने बताया कि पीड़िता के साथ पहले उसका साक्षात्कार लेने वाले अंशुल ने कथित तौर पर बलात्कार किया. बाद में होटल में उसके एक साथी ने उसका बलात्कार किया.

 

सेक्टर 16ए में स्थित महिला पुलिस थाने में इस संबंध में उसने शिकायत दर्ज कराई जिसके आधार पर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 376डी और 120बी के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

 

महिला थाने की प्रभारी पुलिस निरीक्षक आशा रानी ने बताया कि इस संबंध में तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इस संबंध में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: gangrape in faridabad
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: gangrape
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017