HSBC को भारतीय कर विभाग से समन, बड़ा जुर्माना लगने की आशंका

By: | Last Updated: Monday, 23 February 2015 4:21 PM
hsbc_is imposed_fine

लंदन/नई दिल्ली: वैश्विक बैंकिंग समूह एचएसबीसी कथित कर चोरी, मनी लांड्रिंग व गैर-कानूनी सीमापारीय बैंकिंग को बढ़ावा देने के मामले में कई देशों की जांच का सामना कर रहा है. उसे भारतीय कर विभाग ने समन किया है.

 

बैंक ने कहा कि कई अन्य देशों के कर विभागों द्वारा भी उसकी जांच की जा रही है. यह जांच मुख्य रूप से उसकी स्विट्जरलैंड की बैंकिंग इकाई में कथित अनियमितता के लिए हो रही है. एचएसबीसी पर इसके लिये भारी जुर्माना तथा अन्य जब्ती आदि की कार्रवाई हो सकती है.

 

ब्रिटेन के बैंक ने अलग से कहा कि उसे अमेरिका और अन्य विभागों से भी समन व सूचना के लिए आग्रह मिला है. इसमें एचएसबीसी की भारत में कंपनी के कुछ अमेरिका स्थित ग्राहकों के बारे में सूचनाएं मांगी गई हैं. यह मामला अमेरिका में कथित तौर पर अमेरिकी कर कानून में उल्लंघन का सामना कर रहे कुछ एनआरआई के बारे में है.

 

हाल में एचएसबीसी के स्विस बैंकिंग इकाई में एक लाख खाताधारकोंकी सूची लीक हुई है, जिसमें 1,195 भारतीयों के नाम हैं. उसके बाद भारत व कई अन्य देशों के अधिकारियों ने जांच शुरू की है जिससे यह पता लगाया जा सके कि क्या इन खातो में कालाधन जमा है.

 

एचएसबीसी की आज प्रकाशित रिपोर्ट में इस मामले की ताजा जानकारी दी गई है. इसमें एचएसबीसी ने कहा है कि वह संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है. उसने इसके साथ ही कहा है कि यह संभव है कि कर प्रशासन के अलावा नियामकीय या विधि प्रवर्तन एजेंसियां भी उसके खिलाफ जांच का दायरा बढ़ा सकती हैं.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hsbc_is imposed_fine
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???????? HSBC
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017