राजस्थान में बढ़ रहा है पुरूष वेश्यावृत्ति का धंधा: महिला आयोग

By: | Last Updated: Sunday, 9 November 2014 6:21 AM
male prostitution is the growing IN Rajasthan: Women Commission

जयपुर: राजस्थान राज्य महिला आयोग ने भारत पाक अन्तरराष्ट्रीय सीमा से लगते जैसलमेर जिले में बढती पुरूष वेश्यावृत्ति पर चिंता जताते हुए कहा है कि विदेशी पर्यटकों की वजह से यह हालात पैदा हो रहे हैं.

 

राजस्थान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लाड कुमारी जैन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा कि वेश्यावृत्ति के हालात जानने के लिए जैसलमेर पहुंची महिला आयोग की टीम को उस समय यह सुनकर आश्चर्य हुआ जब बारहवीं कक्षा में पढने वाले एक छात्र ने खुद का लम्बे समय से देहशोषण होने की जानकारी दी. छात्र का शारीरिक शोषण करने वाला अभियुक्त अभी जेल में है.

 

उन्होंने बताया कि पुरूष वेश्यावृत्ति के कारोबार से जैसलमेर स्थित किले के उपरी क्षेत्र में रहने वाले एक समुदाय के पुरूष लम्बे समय से जुड़े हुए हैं. इनका देहशोषण करने वालों में विदेशी पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा है.

 

जैन ने लोगों से मिली जानकारी के हवाले से बताया कि जैसलमेर के सम के धौरों में एक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले पुरूष और महिलाएं वेश्यावृत्ति के धंधे में लिप्त हैं. महिलाओं के साथ साथ पुरूष वेश्यावृत्ति भी इस क्षेत्र में तेजी से बढ रही है. उन्होंने बताया कि जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर के कुछ होटल और इनके कमरे वेश्यावृत्ति के लिए चिन्हित हैं. इस बारे में लोगों ने ही महिला आयोग के सदस्यों को जानकारी दी.

 

जैन ने कहा कि प्रदेश में तेजी से बढ रहे पर्यटन, भूमि कारोबार, खान, उद्योग की वजह से महिला वेश्यावृत्ति में काफी बढोत्तरी हो रही है, लेकिन इसके साथ..साथ पुरूष वेश्यावृत्ति का बढना चिंता का विषय है. उन्होंने बताया कि सीमावर्ती इलाके के अलावा राजधानी से लगते फागी में भी एक समाज के कुछ परिवारों के पुरूष इस काम में लगे हुए हैं, महिलाएं तो पहले से ही इस धंधे में लिप्त हैं.

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर, उदयपुर, पाली, अजमेर, किशनगढ, सिरोही, बांसवाडा और टोंक में यह काराबोर तेजी से बढ रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘ स्वयं मैनें और आयोग की सदस्याओं दमयंती बाकोलिया, रूपा तिवाडी और लता प्रभाकर ने वेश्यावृत्ति की स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रदेश के भ्रमण के दौरान लोगों से यह जानकारियां एकत्र की हैं.’’ जैन ने कहा कि आयोग शीघ्र ही रिपोर्ट तैयार कर राष्ट्रीय महिला आयोग और सम्बधित एजेंसियों को भेजेगा .

 

जयपुर के एक स्वयंसेवी संगठन की पदाधिकारी निशा सिद्धु ने भी महिला वेश्यावृत्ति के साथ पुरूष वेश्यावृत्ति के बढने के तथ्य को स्वीकारते हुए बताया, ‘‘हमारे संगठन के पास भी तीन-चार मामले पुरूष वेश्यावृत्ति के आये थे.’’ इस संबंध में पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क नहीं हो सका.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: male prostitution is the growing IN Rajasthan: Women Commission
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017