ये कैसी अपील: 'रेप आधा तो आधी मिले सजा'

By: | Last Updated: Thursday, 30 April 2015 11:15 AM

नई दिल्ली: वैसे तो आपने आज तक रेप से जुड़ी कई घटनाओं के बारे में दोषियों को सजा मिलते और उनके वकीलों को अपनी-अपनी दलीलें देते देखा और सुना होगा लेकिन क्या आपने रेप जैसे संदिग्ध मामले में किसी वकील को ‘रेप आधा तो सजा भी आधी’ जैसी दलील देते देखा है?

 

शायद आपका जवाब होगा नहीं लेकिन हाल ही में महाराष्ट्र के एक कोर्ट में रेप के मामले में बचाव पक्ष के वकील को कुछ ऐसी ही अजीबो-गरीब दलीलें देते देखा गया जिसके चलते उसे जज की फटकार भी सुननी पड़ी.

 

जी हां! मुंबई के साकीनाका थाने में मॉडल के साथ हुए रेप केस में सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष के वकील ने कोर्ट में दलील दी कि थाने में मॉडल के साथ आधा रेप हुआ था इसलिए आरोपियों को भी इस मामले में सजा भी आधी ही मिलनी चाहिए.

 

पिछले बुधवार को कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष के वकील ने कोर्ट के सामने दलील दी, “चूंकि आरोपी आधा ही रेप कर पाए थे इसलिए उन्हें यौन हमले के इस मामले में आधी ही सजा मिलनी चाहिए.”

आपको बता दें कि मॉडल रेप केस में गत 23 अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई गई थी. जिसकी सुनवाई स्प्लैनेड कोर्ट में चल रही थी. इस मामले में दो ASI सुनील काप्टे (34), सुरेश सूर्यवंशी (36) और एक कांस्टेबल योगेश कांग्डे (36) पर आरोप तय है.

 

बचाव पक्ष के वकील सुभाष हुल्यांकर ने कोर्ट में IPC की धारा 376 का हवाला देते हुए कहा कि पीड़िता के बयान के मुताबिक आरोपी काप्टे ने पीड़िता के साथ छेड़छाड़ शुरू ही की थी इसलिए इसे पूरा यौन हमला नहीं माना जाना चाहिए.

 

आपको बता दें कि हुल्यांकर इस दलील को सुनने के बाद न्यायाधीश गणेश देशमुख ने बचाव पक्ष के वकील से कहा, “आप दलील देने से पहले FIR को पूरी तरह से पढ़ लें.”

 

उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच यह बताने के लिए काफी है कि इस मामले में आरोपियों की मिलीभगत है. आपको बता दें  कि बीते दिनों 3 पुलिसकर्मियों ने मुंबई के साकीनाका थाने में एक मॉडल को गलत तरीके से बिठाए रखा था. जिसके बाद मॉडल ने पुलिस वालों पर रेप का आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने उनसे पांच लाख रुपए भी ले लिए गए थे.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mumbai model rape half offence, penalty should be half too: Defence lawyer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017