मुजफ्फरपुर दंगे में 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड

By: | Last Updated: Tuesday, 20 January 2015 5:30 PM
muzaffarpur_bihar police_suspend_

पटना: कई राज्यों के बाद दंगे की आंच अब बिहार तक पहुंच गई है. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हुए सांप्रदायिक दंगे के बाद अपने कर्तव्यों में कोताही बरतने के आरोप में पांच पुलिसकर्मियों को मंगलवार को निलंबित कर दिया गया.

 

दंगे में चार लोगों की मौत हो गई है. एक युवक की हत्या के बाद उपजे विवाद के सांप्रदायिक रूप लेने के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया. पुलिस ने यह जानकारी दी.

 

मुस्लिम बहुल अजीतपुर बहिलवारा गांव में 20 साल की एक हिंदू लड़के की लाश रविवार को पाए जाने के बाद मचे बवाल ने सांप्रदायिक रंग ले लिया. एक मुस्लिम लड़की से प्रेम प्रसंग के कारण कथित तौर पर अगवा कर उसकी हत्या कर दी गई.

 

मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रंजीत कुमार मिश्रा ने सरैया पुलिस थाना प्रमुख सहित पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है.

 

उन्होंने कहा, “अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) गुप्तेश्वर पांडे का निर्देश मिलने के बाद मैंने पांच अधिकारियों को निलंबित कर दिया. रविवार से ही एडीजीपी इस जिले में मौजूद हैं.”

 

मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इस घटना में शामिल दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी तथा त्वरित सुनवाई का निर्देश पहले ही जारी कर चुके हैं.

 

उन्होंने गुमराह करने वाले उन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया है, जो इस घटना को सांप्रदायिक दंगे का रूप लेने से रोकने में विफल रहे.

 

मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी अनुपम कुमार ने टेलीफोन पर कहा कि गांव का माहौल शांत हो गया है.

 

उन्होंने कहा, “अब गांव में शांति है. हिंसा के बाद गांव छोड़कर भागने वाले लोग सुरक्षा का आश्वसान मिलने के बाद वापस आ गए हैं.”

 

अधिकारी ने कहा कि मामले की प्राथमिकी सोमवार को दर्ज की गई. इसमें दो हजार अज्ञात लोगों तथा 12 लोगों को नामजद किया गया है, जो उस भीड़ का हिस्सा थे, जिन्होंने एक खास समुदाय के ग्रामवासियों पर हमला किया.

 

अधिकारी ने कहा, इस बीच गांव में घटनास्थल पर वीडियोग्राफी करने के आरोप में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: muzaffarpur_bihar police_suspend_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bihar police muzaffarpur suspend
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017