विश्व कपः एक पारी और संगकारा के बल्ले से निकले दो बड़े रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Sunday, 8 March 2015 11:13 AM

सिडनीः श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा विश्व कप इतिहास में लगातार तीन पारियों में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. संगकारा ने सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर रविवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में 104 रनों की पारी खेली. वह इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ मेलबर्न में नाबाद 105 रन और इंग्लैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में नाबाद 117 रन बना चुके हैं.

 

विश्व कप में लगातार तीन पारियों में शतक अब तक किसी खिलाड़ी ने नहीं लगाया था लेकिन वनडे में अब तक कुल छह मौकों पर यह कारनामा हो चुका है.

 

सबसे पहले यह कारनामा पाकिस्तान के जहीर अब्बास (1982, 1983) ने भारत के खिलाफ किया था. इसके बाद 1993 में पाकिस्तान के ही सईद अनवर ने श्रीलंका के खिलाफ दो और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक लगाया था.

 

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्स (2002) में यह कारनामा करने में सफल रहे. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के ही अब्राहम डिविलियर्स ने 2010 में यह कारनामा किया. और फिर इसी देश के क्विंटन दे कॉक ने 2013 में भारत के खिलाफ लगातार तीन पारियों में शतक लगाए. वर्ष 2014 में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर यह कारनामा कर चुके हैं.

 

अपनी रिकॉर्ड शतकीय पारी के दौरान संगकारा ने एकदिवसीय क्रिकेट में 14 हजार रन पूरे किए. ऐसा करने वाले वह विश्व के दूसरे और श्रीलंका के पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं.

 

संगकारा एकदिवसीय मैचों में अब तक 14065 रन बना चुके हैं. सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर (18426) के नाम है. सनत जयसूर्या (13430) श्रीलंका के दूसरे सफल बल्लेबाज हैं.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sanga
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017