सुनंदा मर्डर: शशि थरूर को पूछताछ के लिए नोटिस, जल्द से जल्द हाजिर होने को कहा

By: | Last Updated: Thursday, 8 January 2015 1:22 AM

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमीय मौत के संबंध में जांच में सहयोग को लेकर नोटिस भेजा है.सूत्रों ने कहा कि थरूर को जल्द से जल्द जांच में शरीक होने के लिए कहा गया है. थरूर अभी केरल में हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हत्या से जुड़े जांच में थरूर के सहयोग के संबंध में उन्हें कानूनी नोटिस भेजा गया है. यह पूछताछ उनसे सीआरपीसी की धारा 160 के तहत की जाएगी.’’ पुष्कर के पोस्टमॉर्टम के लिए गठित डॉक्टरों के बोर्ड द्वारा अंतिम रिपोर्ट दिए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने कुछ ही दिन पहले इस संबंध में हत्या का मामला दर्ज किया.

 

इससे पहले कल दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा था कि डीसीपी की अगुवाई में एसआईटी बनाई गई है. बस्सी ने ही कल मौत के मामले को मर्डर केस बताया था. हालांकि सुनंदा के पति शशि थरूर से पूछताछ के मामले में उन्होंने कुछ साफ नहीं कहा था. थरुर आज केरल में हैं और एक रिसॉर्ट में हैं.

 

किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर से संबंधित विवाद के केंद्र में रहीं पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार ने आज कहा कि वह इस मुद्दे पर किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं.

 

तरार (46) ने एक भारतीय टीवी चैनल पर कहा, ‘‘यदि वे मुझसे कुछ भी पूछना चाहते हैं. यदि वे जो भी सोचते हैं और उन सवालों पर जो भी जवाब चाहते हैं. उनका मैं जवाब दे सकती हूं.’’ थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मृत्यु से जुड़ी चिकित्सा रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया है जिसके एक दिन बाद तरार का यह बयान आया. चिकित्सा रिपोर्ट में यह कहा गया है कि सुनंदा पुष्कर की मौत जहर से हुई.

 

थरूर की पत्नी सुनंदा ने अपनी मृत्यु से पहले तरार पर आईएसआई का एजेंट होने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा कि उन्हें सुनंदा के ट्वीट का जवाब नहीं देना चाहिए.

 

सुनंदा ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर अपने पति के अकाउंट से भेजे गए कुछ निजी संदेशों जिन्हें कथित तौर पर तरार ने थरूर को भेजे थे, का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि तरार उनके पति पर नजर रख रही हैं.

 

पुलिस ने माना हत्या का मामला

दिल्ली पुलिस ने करीब एक साल बाद सुनंदा पुष्कर की मौत को मर्डर केस माना है. मंगलवार को ये भी खुलासा हुआ कि थरूर ने दिल्ली पुलिस पर फंसाने की साजिश का आरोप लगाया है.

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमयी मौत के मामले को आखिरकार दिल्ली पुलिस ने हत्या का मामला मान ही लिया. दिल्ली पुलिस ने सुनंदा की मौत को खुदकुशी मानने से इंकार करते हुए धारा 302 के तहत अज्ञात शख्स के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है.

 

दिल्ली पुलिस ने सुनंदा के विसरा पर आई एम्स के एक्सपर्ट पैनल की फाइनल रिपोर्ट के आधार पर हत्या का मामला दर्ज किया है. रिपोर्ट में सुनंदा की हत्या की वजह जहर से होना बताया गया है लेकिन अभी इस बात की जांच होनी बाकी है कि सुनंदा के जिस्म में जहर पहुंचा तो कैसे?

 

एम्स के एक्सपर्ट पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सुनंदा को जहर इंजेक्शन के जरिए या फिर मुंह के जरिए दिया गया है लेकिन ये कौन सा जहर हो सकता है इसके बारे में रिपोर्ट में साफ तौर पर कुछ भी नही कहा गया है पुलिस सूत्रो का कहना है कि जहर की पहचान के लिए सुनंदा का विसरा आदि विदेश भेज दिया गया है.

कब हुई मौत?

सुनंदा पुष्कर का शव रहस्यमयी हालात में साल 17 जनवरी 2014 को दिल्ली के पांचसितारा होटल लीला पैलेस के उस कमरे में मिला था जहां वो अपने पति शशि थरूर के साथ ठहरी हुई थीं. सुनंदा की मौत की जानकारी 17 जनवरी को शाम करीब साढ़े सात बजे खुद शशि थरूर के जरिए लोगों के सामने आई थी. इसके बाद हुए पोस्टमार्टम और विसरा की जांच के बाद जुलाई 2014 में आई अंतरिम मेडिकल रिपोर्ट में ही साफ हो गया था कि सुनंदा की मौत सामान्य नहीं है और उनकी मौत जहर से हुई है.

 

जिस मामले को पहले खुदकुशी करार दिया जा रहा था उसे हत्या करार देने में दिल्ली पुलिस को करीब एक साल का वक्त लग गया. मामला हाईप्रोफाइल था और राजनीति से जुड़ा था ऐसे में विरोधी शशि थरूर और सुनंदा के बीच उलझे रिश्तों के बहाने उन पर हत्या का शक जताते रहे हैं.

 

हत्या का मामला दर्ज होने के बाद बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने थरूर को फिर से घेरने की कोशिश की है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामले में पहले भी गृहमंत्री को चिट्ठी लिखकर मामले की सीबीआई जांच की मांग की थी. अब स्वामी उस जहर का नाम भी बता रहे हैं जो दिल्ली पुलिस भी साफ तौर पर नहीं बता रही है.

 

थरूर का आरोप

दूसरी तरफ शशि थरूर दिल्ली पुलिस पर खुद को फंसाने का आरोप लगा रहे हैं. थरूर ने दिलली पुलिस कमिश्नर को 13 नवंबर, 2014 को ऐसा ही एक ईमेल भेजा है.

 

शशि थरूर की तरफ से पुलिस कमिश्नर को भेजे ईमेल में कहा गया है कि मेरे नौकर नारायण सिंह से दिल्ली पुलिस के अधिकारियो ने सात नबंबर से लगातार सोलह घंटे पूछताछ की और इस दौरान पुलिस के लोगो ने मारपीट कर उससे यह कबूल करने को कहा कि वो यह कहे कि शशि थरूर और नौकर ने मिल कर सुनदा की हत्या की है.

 

ईमेल में शशि थरूर ने लिखा है कि, शनिवार 7 नवंबर, 2014 से दिल्ली पुलिस ने लगातार मेरे नौकर नारायण सिंह से 14 घंटे पूछताछ की. ये पूछताछ 8 नवंबर को भी चली. इस दौरान आपके अफसरों ने मेरे नौकर से मारपीट की. इससे भी दुखद ये है कि आपके अफसर मेरे नौकर नारायण सिंह को डरा धमका कर ये कबूल करवाना चाहते थे कि सुनंदा थरूर की हत्या मैंने और मेरे नौकर ने की है.

 

अभी तक इस मामले की सारी जांच एसडीएम के हाथ में थी. एसडीएम की पूछताछ में ही शशि थरूर के नौकर नारायण सिंह शशि और सुनंदा के रिश्तों को लेकर सवाल खड़े किए थे. नारायण सिंह ने कहा था कि दोनों के बीच एक साल से झगड़ा चल रहा था और हालात इतने खराब थे कि दुबई प्रवास के दौरान किसी महिला को लेकर दोनों का झगड़ा हुआ था जिसमें शशि थरूर के घुटने में चोट आ गई थी.

कांग्रेस भी शशि थरूर के बचाव में उतर गई है. कांग्रेस ने सवाल पूछा है कि दिल्ली पुलिस को हत्या की थ्योरी एक साल बाद क्यों समझ आई?

 

हत्या का मामला दर्ज होने के बाद सुनंदा के भाई ने भी कहा है हाईप्रोफाइल होने की वजह से अब तक हत्या का मामला दर्ज नहीं हुआ था.

 

अब हत्या का मामला दर्ज हो चुका है हालांकि दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस ने अब लीला होटल से उन तमाम दिनों के सीसीटीवी फुटेज मांगे हैं जिस दौरान सुनंदा होटल में मौजूद थीं.

 

नारायण सिंह के बयानों के मुताबिक 17 जनवरी 2014 की सुबह सुनंदा उसका सफेद सूट लाने को कहा था और नारायण का ये भी कहना था कि इसके बाद जब वो दोबारा होटल पहुंचा तो सुनंदा से जीतेजी मुलाकात नहीं हो पाई. दिल्ली पुलिस सीसीटीवी के जरिए उन लोगों की पहचान करना चाहती है जो 17 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच सुनंदा के कमरे में गए थे.

 

संबंधित खबरें-

सुनंदा पुष्कर का मर्डर हुआ था: पुलिस

जानें: सुनंदा पुष्कर की मौत से जुड़ी 10 बड़ी बातें 

क्या ईमेल से खुलेगा सुनंदा पुष्कर की मौत का राज ? 

सुनंदा की मौत की स्वतंत्र जांच कराने की मांग 

डॉक्टरों ने नई रिपोर्ट में कहा: जहर के चलते हुई थी सुनंदा पुष्कर की मौत  

सुनंदा के जहर का राज क्या है? 

सुनंदा पोस्टमार्टम मामले में मेरा काम सच्चाई सामने लाना है : गुप्ता 

सुनंदा की मौत की एनआईए जांच के लिए याचिका 

सुनंदा पुष्कर केस: एम्स फोरेंसिक विभाग के प्रमुख अपने बयान पर कायम 

सुनंदा पुष्कर के पोस्टमार्टम रिपोर्ट को डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने बताया सही  

सुनंदा मामले में डॉक्टर सुधीर गुप्ता पर दबाव बनाने के उनके दावों से एम्स का इनकार

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sunanda_pushkar_tharoor_notice
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

खुदकुशी या हत्या? फ्लैट में दोस्तों संग बर्थडे पार्टी, एयर होस्टेस की मौत
खुदकुशी या हत्या? फ्लैट में दोस्तों संग बर्थडे पार्टी, एयर होस्टेस की मौत

कोलकाता मे इंडिगो कंपनी की एयर होस्टेस की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. मंगलवार की...

अनुप्रिया की पार्टी अपना दल की मंडल अध्यक्ष संतोषी वर्मा और उनके पति की हत्या
अनुप्रिया की पार्टी अपना दल की मंडल अध्यक्ष संतोषी वर्मा और उनके पति की...

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल की...

बच्चे की बलि देने वाले दंपत्ति की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
बच्चे की बलि देने वाले दंपत्ति की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

नई दिल्ली: तंत्र साधना के लिए 2 साल के बच्चे की बलि देने वाले दंपत्ति की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट...

रागिनी हत्या कांड: तीसरे आरोपी ने किया सरेंडर, पिता ने दिया झकझोर देने वाला बयान
रागिनी हत्या कांड: तीसरे आरोपी ने किया सरेंडर, पिता ने दिया झकझोर देने वाला...

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बलिया में ग्यारहवीं की छात्रा रागिनी दुबे की हत्या के मामले में...

कहां है एंटी रोमियो स्कवॉड: यूपी में छेड़खानी के बाद बच्ची की हत्या, दो गिरफ्तार
कहां है एंटी रोमियो स्कवॉड: यूपी में छेड़खानी के बाद बच्ची की हत्या, दो...

बलिया: उत्तर प्रदेश में मंगलवार को स्कूल जा रही ग्यारहवीं की बच्ची की दिन दहाड़े हुई हत्या से...

अब राज खोलेगा बांग्लादेशी आतंकी अबदुल्ला, पूछताछ करेगी एसटीएफ
अब राज खोलेगा बांग्लादेशी आतंकी अबदुल्ला, पूछताछ करेगी एसटीएफ

नई दिल्ली: बांग्लादेश के मोमिन शाही के रहने वाले आतंकी अब्दुल्ला को गिरफ्तार करने के बाद अब...

हरियाणा: फतेहाबाद में बीजेपी नेता की गुंडागर्दी से एंबुलेंस में मरीज की मौत
हरियाणा: फतेहाबाद में बीजेपी नेता की गुंडागर्दी से एंबुलेंस में मरीज की मौत

चंडीगढ़: बीजेपी नेता सुभाष बराला के बेटे पर छेड़खानी के आरोप के बाद एक और बीजेपी नेता पर दंबगई...

चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस में पुलिस ने कहा: 'केस का मीडिया ट्रायल हो रहा है'
चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस में पुलिस ने कहा: 'केस का मीडिया ट्रायल हो रहा है'

नई दिल्लीः चंडीगढ़ छेड़छाड़ केस पर आज शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस...

हरियाणा BJP अध्यक्ष के बेटे ने की छेड़छाड़ की कोशिशः पीड़िता ने ABP NEWS पर सुनाई आपबीती
हरियाणा BJP अध्यक्ष के बेटे ने की छेड़छाड़ की कोशिशः पीड़िता ने ABP NEWS पर सुनाई...

नई दिल्लीः चंडीगढ़ में लड़की से छेड़छाड़ और कार से पीछा करने के मामले में पीड़ित लड़की ने एबीपी...

दिल्ली में युवती के अपहरण की कोशिश नाकाम, लोगों ने बदमाशों का पकड़ा, गाड़ी में आग लगाई
दिल्ली में युवती के अपहरण की कोशिश नाकाम, लोगों ने बदमाशों का पकड़ा, गाड़ी...

नई दिल्ली: दिल्ली के रोहिणी इलाके में आधी रात को लड़की को अगवा कर रेप करने की कोशिश का आरोप लगा...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017