ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में 2 अफ्रीकी छात्र हैदराबाद में गिरफ्तार | Two African students arrest in Hyderabad for online fraud

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में 2 अफ्रीकी छात्र हैदराबाद में गिरफ्तार

कांगो और सूडान के दो छात्रों को कथित ऑनलाइन धोखाधड़ी में गिरफ्तार किया गया है. साइबर अपराध पुलिस ने कांगो के प्रिंस कनयिंडा और सूडान के मारवां अब्दुल करीम को पकड़ा है.

By: | Updated: 11 Apr 2018 10:06 AM
Two African students arrest in Hyderabad for online fraud

हैदराबाद: कांगो और सूडान के दो छात्रों को कथित ऑनलाइन धोखाधड़ी में गिरफ्तार किया गया है. साइबर अपराध पुलिस ने कांगो के प्रिंस कनयिंडा और सूडान के मारवां अब्दुल करीम को पकड़ा है. यह दोनों कुछ लोगों के ईमेल को हैक कर रहे थे और उनकी संपर्क सूची की विभिन्न आईडी से आपात चिकित्सा का हवाला देते हुए पैसा जमा कराने का अनुरोध करने वाले फिशिंग मेल भेज रहे थे.


पुलिस के मुताबिक, 35 वर्षीय कनयिंडा और 25 वर्षीय करीम टेक्निकल नेटवर्किं ग और कोडिंग कोर्स के छात्र हैं. दोनों सिकंदराबाद में रह रहे थे.


पुलिस ने सात अप्रैल को चंद्रशेखर नाम के शख्स से शिकायत प्राप्त की थी जिसमें उसने अपना ईमेल हैक और हैकरों द्वारा उसका गलत प्रयोग होने की बात कही थी. आरोपी ने चंद्रशेखर के कुछ ग्राहकों को उनकी मेल आईडी से मेल भेजे थे और उनके द्वारा मुहैया कराए गए बैंक खातों में पैसे जमा कराने को कहा था. उनके किसी एक ग्राहक ने बैंक खाते में 50 हजार रुपये जमा भी करा दिए थे.


पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि हैदराबाद पढ़ाई के लिए आए इन दोनों ने विभिन्न संस्थानों से हैकिंग कौशल सीखा. उन्होंने नाइजीरियाई नागरिक डेविड डेविडो ईजी के साथ गिरोह बनाया. उन्होंने कुछ याहू मेल खातों में सेंध लगाई और इन याहू खातों में पहुंच हासिल करने के बाद उन्होंने विभिन्न मेल आईडी से फिशिंग मेल भेजे. इन्होंने पैसे हासिल करने के लिए कई बैंक खाते भी खुलवाए थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Two African students arrest in Hyderabad for online fraud
Read all latest Crime News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी: एसपी नेता पर नौकरी का झांसा देकर नाबालिग से गैंगरप का आरोप