चमत्कारी चश्मा पहना कर दिखाते थे जमीन में गड़ा खजाना, और फिर... । up police busted a gang who fraud with people

चमत्कारी चश्मा पहना कर दिखाते थे जमीन में गड़ा खजाना, और फिर...

यूपी पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो लोगों को 'चमत्कारी चश्मे' का झांसा देकर पैसे ऐंठा करता था.

By: | Updated: 03 Nov 2017 10:06 AM
up police busted a gang who fraud with people

लखनऊ: यूपी पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो लोगों को 'चमत्कारी चश्मे' का झांसा देकर पैसे ऐंठा करता था. ये लोग लोगों को चश्मे की शक्तियां दिखाते थे और जब लोगों का भरोसा जम जाता था फिर उससे पैसे ऐंठे जाते थे.


पुलिस ने बताया कि रिजवान और मोहम्मद आमिर इस गिरोह के मास्टर माइंड हैं. इनके गिरोह के लोग अंधविश्वासी या भोले-भाले लोगों को तलाशते थे. गिरोह के लोग जमीन में गड़ा सोना दिखाने के नाम पर इन लोगों को ठगते थे.


कैसे करते थे ठगी


यह ठग भारत में घूम-घूम कर लोगों को बताते थे कि उनके पास ऐसा चश्मा है जिसको पहनने के बाद खजाना दिखाई देता है. दीवार के पार खड़े लोग दिखाई देते हैं. दीवार का सरिया और जमीन में दबी चीजें भी देखाई देती हैं. लोगों को बताया जाता था कि ऐसा चश्मा देश में एक-दो राजा किस्म के लोगों के पास मौजूद है.


जब ये लोग किसी को चश्मा पहनाते तो दूसरा शख्स पीछे से प्रोजेक्टर चालू कर देता जिससे दीवार का सरिया और दीवार के पार खड़ा इंसान दिखाई देने लगता था. दरअसल प्रोजेक्टर में यह फीड पहले से ही मौजूद रहती थी जिससे चश्मा पहनने वाले को मूर्ख बनाया जाता था.


fa79f3f7-b486-4933-a769-879752ea2d3b


ऐसे फंस जाते थे लोग


गैंग के पास से एक गोल धातुनुमा यंत्र भी पुलिस ने बरामद किया है. इसे दिखा कर भी वे लोगों को ठग लिया करते थे. ठग बताते थे कि जो धातु पुरानी हो जाती है उसमें चुम्बकीय ताकतें आ जाती हैं और वह चावल को अपनी तरफ खीचने लगता है. इस झांसे में डालने के लिए एक यंत्र बना कर उसमें चिप लगा कर रिमोट से कनेक्ट कर उसको पेपर पर रखकर उसके चारों तरफ चावल रखकर दिखाते थे. जब व्यक्ति देखने लगता था तो रिमोट दबा देते थे. जिससे यंत्र में कम्पन होती और चावल उसके पास आ जाता था. इसी तरह नागमणि और मोरपंख दिखाकर भी लोगों को बेवक़ूफ़ बनाते थे. लोगों को फ़र्जी खतौनी दिखा कर बैनामा सस्ते दर पर करवाने के नाम पर पैसा लेकर भाग जाते थे.


बीएसपी विधायक के परिवार को ठगा


बीएसपी के विधायक असलम राइनी के घरवालों को भी चमत्कारी चश्मे वाले गैंग ने अपना शिकार बना लिया. ज़मीन में गड़ा ख़ज़ाना दिखाने के नाम पर 21 लाख रूपये ठग लिए. मामला पुलिस में पहुँचा. राइनी यूपी के श्रावस्ती जिले के भिनगा से एमएलए हैं. बहराइच की पुलिस ने जब रिज़वान को पकड़ा तो पूरे गैंग का पता चल गया. इनके पास से कई अजीबोग़रीब चीज़ें मिली हैं. किसी पर मैनुफ़ैक्चरिंग का साल 1818 लिखा है तो किसी पर 1793 लेकिन अधिकतर पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी लिखा हुआ है.


गैंग का सरगना रिज़वान यूपी के बहराइच का है तो आमिर का घर मुरादाबाद में है. ख़लील अहमद और अशोक गुप्ता लखीमपुर के रहने वाले हैं. अनिल, मोइनुददीन और रामनरेश बहराइच के हैं. दिल्ली का रहनेवाला मोहम्मद कयूम भी गिरफ़्तार हो चुका है. पुलिस को अब इस गैंग के बाकी लोगों की तलाश है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: up police busted a gang who fraud with people
Read all latest Crime News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story क्राइम शो के मशहूर एंकर सुहैब इलियासी पत्नी की हत्या मामले में दोषी करार