24 साल बाद जिंदा होकर लौटी महिला

By: | Last Updated: Sunday, 3 August 2014 5:03 PM

जौनपुर: एक युवती की दास्तान ऐसी जो किसी फिल्म की पटकथा लग सकती है, लेकिन यह हकीकत है जिसे सुनकर हर कोई अवाक रह जाता है. सर्पदंश से मरी महिला 24 साल बाद जीवित घर लौट आई, मगर बदले हुए नाम के साथ.

 

यह वास्तविक घटना है जनपद जौनपुर की एक महिला की, जिसे आज से लगभग 24 वर्ष पहले लगभग पांच वर्ष की उम्र में खेलते समय जहरीले सांप ने काट लिया था. उसके शव को सई नदी के किनारे दफन कर दिया था, लेकिन आज वह जिंदा होकर अपने मां-बाप के सामने आ गई है, जिसे देख हर किसी की आंखें खुली की खुली रह गईं.

 

बक्शा थाना क्षेत्र के कौली गांव निवासी जय प्रकाश गौतम की पुत्री इंदू को 9 जून 1990 को घर के सामने खेलते समय जहरीले सांप ने काट लिया था. उसकी जान बचाने के लिए परिजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां मौजूद डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.

 

इसके बाद परिजन इंदू को लेकर झाड़-फूंक करने वाले के पास ले गए. उसने भी इंदू को मृत घोषित कर दिया. इसके बाद परिजनों ने उसके शव को सई नदी के किनारे दफन कर दिया. दफन होने के दूसरे दिन बाद नदी में बाढ़ आ गई, जिसमें बहकर मृत बच्ची लगभग 25 किलोमीटर दूर रामदयालगंज पहुंच गई और वहां जिंदा हो गई.

 

वह नदी के किनारे रो रही थी, आवाज सुनकर गोवर्धन यादव उसे अपने घर ले आए और उसका नाम पुष्पा रखकर पालन-पोषण शुरू कर दिया. गोवर्धन को कोई संतान नहीं थी, इसलिये पुष्पा को अपने कलेजे के टुकड़े की तरह रखते हुए उसकी शादी भी कर दी. सालभर बाद पुष्पा मां बन गई.

 

एक दिन उसने अपने किसी करीबी रिश्तेदार से चर्चा की कि उसके असली मां-बाप ने उसे बाढ़ के पानी में फेंक दिया था. संयोगवश वह रिश्तेदार उसी गांव का निकला. उसने जाकर सारी दास्तां लड़की के मां-बाप को बताई. वे पुष्पा के घर पहुंचे और गोवर्धन से बातचीत की.

 

गोवर्धन ने उन्हें पुष्पा के मिलने की कहानी बता दी. पुष्पा के शरीर पर निशान के आधार पर मां ने उसे अपनी बेटी इंदू के रूप में पहचान लिया.

 

इस विस्मयकारी घटना की जानकारी जब आस-पास के लोगों को हुई तो वहां पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी. पंचायत भी हुई. पंचायत ने फैसला सुनाया कि पुष्पा यानी इंदू थोड़े-थोड़े दिन दोनों परिवारों के साथ रहे.

 

अब इंदू के दो-दो मां-बाप हो गए हैं. वह ससुराल से आने के बाद कुछ दिन जन्मदाता माता-पिता के साथ रहती है तो कुछ दिन पालन-पोषण करने वाले मां-बाप के साथ.

Crime News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: woman_back_after_24_year
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017