Bihar Board Class 10th Results: 17 लाख छात्रों में 8 लाख से ज़्यादा फेल, देखें रिजल्ट

By: | Last Updated: Thursday, 22 June 2017 2:29 PM
bihar board bseb class 10th matric result 2017 declared shortly

पटना: बिहार बोर्ड दसवीं (मैट्रिक) का रिजल्ट घोषित हो गया है. 10वीं में इस बार 50.12 फीसदी बच्चे पास हुए हैं यानि 49.88 फीसदी बच्चे फेल हुए हैं. दसवीं में 17 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे और उनमें 8 लाख से ज्यादा छात्र फेल हो गए हैं. 14 फीसदी बच्चों ने फर्स्ट डिवीजन से 10वी पास की है. वहीं 27 फीसदी बच्चों ने सेकेंड और 9.32 फीसदी बच्चों ने थर्ड डिग्री से 10वीं पास की है. परीक्षा में इस बार 17 लाख 23 हजार बच्चे शामिल हुए थे.

आंनद किशोर ने बताया कि टॉप टेन बच्चों का फिजिकल सत्यापन किया गया था और जांच के बाद ही लिस्ट जारी की गई है. इस बार 10वीं में करीब 49 फीसदी लड़िकयां पास हुई हैं. वहीं लखीसराय के प्रेम कुमार ने टॉप किया है. सेकेंड टॉपर सिमुलतल्ला विद्यालय जमुई की भव्या कुमारी और थर्ड टॉपर सिमुलतल्ला विद्यालय जमुई की ही हर्षिता कुमारी बनी हैं.

यहां देखें टॉप 10 बच्चों की लिस्ट

 10

इस साल बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट बेहद ही निराशाजनक रहा था. इस साल बिहार में बारहवीं में 62 फीसद स्टूडेंट्स फेल हो गए थे. आर्ट्स स्ट्रीम में 37 फीसदी और साइंस स्ट्रीम में सिर्फ 30 फीसद स्टूडेंट्स पास हुए थे. कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट थोड़ा बेहतर रहा था. इस स्ट्रीम में करीब 74 फीसद स्टूडेंट्स पास हुए थे. ऐसे में अब सभी को  10वीं के रिजल्ट का इंतजार था.

कैसे देखें अपना Bihar Board 10 Result 2017

  • बिहार बोर्ड से परीक्षा देने वाले स्टूडेंट अपना रिजल्ट और मार्कशीट biharboard.ac.in और bihar.indiaresults.com/bseb/default.htm पर जाकर देख सकेंगे.
  • वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें.
  • एग्जाम रिजल्ट के ऑप्शन पर जाएं
  • अपना रोल नंबर डालें.
  • अपना रिजल्ट देखें.
  • आप चाहें तो अपने रिजल्ट की फोटो कॉपी भी ले सकते हैं.

बिहार बोर्ड
बिहार बोर्ड भारत के सबसे पुराने बोर्ड्स में से एक है. बिहार बोर्ड का मुख्यालय पटना में मौजूद है. बिहार बोर्ड सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी लेवल की परीक्षाएं आयोजित कराता है. पिछले साल इस बोर्ड को टॉपर घोटाले मामले को लेकर काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी.

Education News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bihar board bseb class 10th matric result 2017 declared shortly
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017