पेपर चेक करने में हुई गड़बड़ियों के अध्ययन के लिए CBSE ने बनाई कमेटी

By: | Last Updated: Wednesday, 21 June 2017 10:08 AM
CBSE sets up two committees to review evaluation process

नई दिल्ली: सीबीएसई के 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित करने के बाद से ही पेपर चेक करने में हुई गड़बड़ियों को लेकर स्टूडेंट्स की शिकायते आ रही थीं. स्टूडेंट्स की इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन के लिए दो समितियां बनाई हैं.

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बोर्ड ने दो समितियां गठित करने का फैसला किया है. जिसमें वरिष्ठ अधिकारी होंगे और वे पालन की जा रही मूल्यांकन प्रक्रियाओं से जुड़ी समस्याओं पर विचार करेंगे.

पहली समिति मूल्यांकन प्रक्रिया और परीक्षा के बाद की प्रक्रियाओं की जांच करेगी ताकि विसंगतियों का विश्लेषण किया जा सके. दूसरी समिति मूल्यांकन प्रक्रिया में व्यवस्थागत सुधार के अध्ययन, विश्लेषण एवं सुझाव से जुड़े काम करेगी ताकि इस प्रणाली को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके.

अधिकारी ने बताया, दोनों समितियां दो और तीन महीने में अपनी रिपोर्ट देगी. समितियों के निष्कर्षो एवं सुझावों के आधार पर मूल्यांकन प्रक्रिया में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं.

Education News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CBSE sets up two committees to review evaluation process
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017