12वीं के बाद कैसे करें कोर्स सेलेक्ट, स्टूडेंट्स के सवाल और एक्सपर्ट्स के जवाब

By: | Last Updated: Thursday, 18 May 2017 11:56 AM
12वीं के बाद कैसे करें कोर्स सेलेक्ट, स्टूडेंट्स के सवाल और एक्सपर्ट्स के जवाब

Representational Image

नई दिल्ली: 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए सबसे टेंशन भरा वक्त तब होता है जब वे अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे होते हैं. स्टूडेंट्स के मन में अपने करियर को लेकर कई तरह के सवाल उठते रहते हैं. स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम देने के बाद काफी परेशान रहते हैं. कई स्टूडेंट्स कोर्स को लेकर कोई फैसला नहीं ले पाते. स्टूडेंट्स के मन में अक्सर ये भी सवाल उठते हैं कि अगर उनके मार्क्स कम आए तो उनके आगे क्या करियर ऑप्शंस बचेंगे?

ऐसा भी देखा गया है कि कई स्टूडेंट्स 11वीं क्लास में अपने माता-पिता के दबाव में आकर अपनी मर्जी की स्ट्रीम नहीं ले पाते, ऐसे में उन स्टूडेंट्स के जेहन में ये सवाल रहता है कि क्या वे ग्रेजुएशन में अपनी पसंद की स्ट्रीम दोबारा से पढ़ सकते हैं या नहीं? आज हमारे एक्सपर्ट स्टूडेंट्स के ऐसे ही सवालों के जवाब दे रहे हैं.

Q.1 मैं 12वीं क्लास का आर्ट्स स्ट्रीम का स्टूडेंट हूं मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं आगे किस सब्जेक्ट को लेकर पढ़ाई करूं ?

A.1  ये किसी एक स्टूडेंट की समस्या नहीं है, ऐसा बहुत सारे स्टूडेंट्स के साथ होता है कि वे ग्रेजुएशन में अपना कोर्स सिलेक्ट नहीं कर पाते. आमतौर पर स्टूडेंट्स सिर्फ आर्ट्स में बीए के बारे में ही जानते हैं. आपको बता दें इस स्ट्रीम में बहुत से सब्जेक्ट आते हैं जिनमें बीए ऑनर्स के तहत पॉलिटिकल साइंस,हिस्ट्री, इंग्लिश, हिन्दी, इकॉनमिक्स, सोश्यॉलजी और साइकॉलजी जैसे सब्जेक्ट आते हैं. इन सब्जेक्ट्स में से जिस किसी में भी आप की रुचि हो आप उस सब्जेक्ट में ऑनर्स कोर्स कर सकते हैं. इन ट्रेडिशनल कोर्सेस के अलावा आप कुछ प्रोफेशनल कोर्सेस की तरफ भी रुख कर सकते हैं. इन कोर्सेस में मास कम्युनिकेशन एण्ड जर्नलिज्म, टूर एण्ड ट्रेवल और एनिमेशन समेत कई कोर्स शामिल हैं. लेकिन हमारी आपको यही सलाह है जिस सब्जेक्ट में आपकी रुचि हो आप उसी सब्जेक्ट का चुनाव करें. ऐसा करने से आप कोर्स को सिर्फ पढ़ेंगे ही नहीं बल्कि एंजॉए भी करेंगे.

 Q.2 प्रोफेशनल कोर्स सामान्य कोर्स से ज्यादा फायदेमंद कैसे हो सकता है? क्या प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद जॉब मिलने के चांस ज्यादा होते हैं ?

A.2.ये कहना गलत नहीं होगा कि आजकल स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल कोर्स ज्यादा पसंद आ रहे हैं. लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि सामान्य कोर्सेस (ट्रेडिशनल) का भी अपना अलग महत्व है. प्रोफेशनल कोर्स में आपको किसी एक प्रोफेशन के लिए तैयार किया जाता है और आप तीन से चार सालों तक उसी कोर्स के बारे में पढ़ते हैं. स्टूडेंट्स आजकल प्रोफेशनल कोर्सेस में डिप्लोमा भी कर रहे हैं. जहां तक जॉब लगने का सवाल है आपकी जॉब सिर्फ कोर्स की वजह से नहीं बल्कि आपकी योग्यता के आधार पर लगती है.

Q.3  साइंस स्ट्रीम से 12वीं कर रही हूं, मैं मेडिकल और इंजीनियरिंग को छोड़कर और कौन से कोर्स कर सकती हूं 

A.3 आप मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा एनवायर्नमेंटल साइंस, स्पेस साइंस, नैनो-टेक्नॉलजी, रोबो साइंस के अलावा पैरा मैडिकल कोर्सेस की भी पढ़ाई कर सकती हैं.

Q.4 मैंने कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं क्लास के एग्जाम दिए हैं लेकिन मैं बी.ए. ऑनर्स हिस्ट्री करना चाहता हूं क्या मैं इस कोर्स को कर सकता हूं ?

A.4 हां, आप बिल्कुल हिस्ट्री ऑनर्स कर सकते हैं. साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स आसानी से आर्ट्स के सब्जेक्ट चुन सकते हैं. लेकिन आर्ट्स के कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए आपको यूनिवर्सिटी की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. अगर कोई स्टूडेंट कॉमर्स से आर्ट्स में आता है तो उसकी कट ऑफ आर्ट्स के स्टूडेंट की कट ऑफ से कुछ परसेंट ज्यादा होती है.

Q.5 मेरी म्यूजिक में रुचि है. मुझे म्यूजिक कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा और इसके लिए कौन सी यूनिवर्सिटी सही रहेगी ?

म्यूजिक की एजुकेशन के लिए अगर आप दिल्ली-एनसीआर के पास अच्छे संस्थान ढूंढ रहे हैं तो दिल्ली में गांधर्व संगीत महाविद्यालय शास्त्रीय संगीत की शिक्षा के लिए काफी अच्छे संस्थानों में से एक है. वर्तमान में ये दिल्ली के आईटीओ के पास दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर मौजूद है. दिल्ली का गांधर्व महाविद्यालयसंगीत के क्षेत्र में अपना एक अलग मुकाम रखता है.

गांधर्व संगीत महाविद्यालय के अलावा आप दिल्ली यूनिवर्सिटी का भी रुख कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में म्यूजिक ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा.

Q.6 मुझे ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी है. मैं आर्ट्स स्ट्रीम की स्टूडेंट हूं. मुझे किस सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करनी चाहिए ?

A.6 सिविल सर्विसेज के लिए आप उस सब्जेक्ट का चुनाव कर सकती हैं जिस सब्जेक्ट में आपकी पकड़ अच्छी है. वैसे लोक प्रशासन विषय (Public Administration) आजकल स्टूडेंट्स को खूब भा रहा है. इस कोर्स में आप प्रशासन के बारें में पढ़ते हैं.

Q.7 मुझे रेडियो जॉकी बनना है  इसके लिए मुझे क्या करना होगा ?

A.7 रेडियो जॉकी बनने के लिए आपके पास वॉइस स्किल्स होना सबसे अहम है. इस प्रोफेशन में आने के लिए आपको प्रोफेशनल डिग्री की जरूरत होगी. रेडियो जॉकी बनने के लिए आप डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एण्ड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट और डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एण्ड रेडियो जॉकी कर सकते हैं. रेडियो जॉकी बनने के लिए आपकी आवाज़ का अच्छा होना भी जरूरी है.

Q.8 इवेंट मैनेजमेंट क्या होता है और इसके लिए कहां से पढ़ाई की जा सकती है ?

इवेंट मैनेजमेंट में आप पार्टी, शादी, सेमिनार और वर्क शॉप के लिए प्लान बनाते हैं और प्लान के तहत सारे अरेंजमेंट करवाते हैं. इवेंट मैनेजमेंट आजकल देश में तेजी से उभरता प्रोफेशन है. इस प्रोफेशन में आने के लिए आप डिग्री के अलावा डिप्लोमा भी कर सकते हैं. अगर आप पार्टियों के शौकीन हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए और भी अच्छा रहेगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट से आप इसकी पढ़ाई कर सकते हैं.

Q.9 मुझे दिल्ली यूनिवर्सिटी से इंग्लिश ऑनर्स करना है इसके लिए डीयू का कौन सा कॉलेज सही रहेगा ?

A.9  आपको बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स का सिलेबस एक ही है. हमारी सलाह ये है कि आप कोर्स पर फोकस करें न कि कॉलेज पर. आप अपने घर के पास के किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकती हैं.

Q.10 जॉब के लिहाज से 12वीं के बाद कौन सा कोर्स सही रहेगा ?

A.10 जॉब के लिहाज से प्रोफेशनल कोर्स ही सही रहते हैं क्योंकि आप इन कोर्सेस में एक ही प्रोफेशन के बारे में डिटेल से पढ़ते हैं. आप अपनी काबिलियत के हिसाब से कोई सा भी प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं.

नोट: इन सवालों के जवाब हमारे एजुकेशन एक्सपर्ट एम.के शर्मा ने दिए हैं. एम.के शर्मा एजुकेशन फील्ड के बड़े जानकार हैं और पिछले 25 सालों से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं ?

First Published:

Related Stories

500 में 498 मार्क्स हासिल कर CBSE की टॉपर बनीं नोएडा की रक्षा गोपाल
500 में 498 मार्क्स हासिल कर CBSE की टॉपर बनीं नोएडा की रक्षा गोपाल

नई दिल्ली: CBSE ने अपने 12वीं क्लास के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस साल सीबीएसई की टॉपर नोएडा एमिटी...

CBSE 12th Result 2017: सीबीएसई के12वीं क्लास के नतीजे घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट
CBSE 12th Result 2017: सीबीएसई के12वीं क्लास के नतीजे घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

नई दिल्ली: स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो चुका है CBSE ने 12वीं क्लास के नतीजे घोषित कर दिए हैं....

CBSE board Class 12th Results 2017 : जल्द ही आने वाले हैं सीबीएसई 12वीं के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट
CBSE board Class 12th Results 2017 : जल्द ही आने वाले हैं सीबीएसई 12वीं के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) बारहवीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम आज...

एक्सपर्ट्स से जानें, पैरामेडिकल कोर्सेस में कैसे बनाएं करियर ?
एक्सपर्ट्स से जानें, पैरामेडिकल कोर्सेस में कैसे बनाएं करियर ?

नई दिल्ली: पैरामेडिकल कोर्सेस में आजकल स्टूडेंट्स की रुचि काफी बढ़ी है. पैरामेडिकल साइंस में...

ISC के 12वीं और ICSE के 10वीं के नतीजे 29 मई को होंगे घोषित, स्टूडेंट्स यहां देखें अपना रिजल्ट
ISC के 12वीं और ICSE के 10वीं के नतीजे 29 मई को होंगे घोषित, स्टूडेंट्स यहां देखें अपना...

नई दिल्ली: CISCE बोर्ड ISC के 12वीं और ICSE के 10वीं के नतीजे 29 मई को घोषित करने की तैयारी में है. स्टूडेंट्स...

करियर को लेकर न हों परेशान, स्टूडेंट्स के हर सवाल का जवाब दे रहे हैं हमारे एक्सपर्ट्स
करियर को लेकर न हों परेशान, स्टूडेंट्स के हर सवाल का जवाब दे रहे हैं हमारे...

नई दिल्ली: स्टूडेंट्स की एडमिशन से लेकर करियर तक की उलझन सुलझा रहे हैं हमारे एक्सपर्ट्स....

इंतजार हुआ खत्म, कल CBSE और परसों ICSE बोर्ड के आएंगे नतीजे
इंतजार हुआ खत्म, कल CBSE और परसों ICSE बोर्ड के आएंगे नतीजे

नई दिल्लीः सीबीएसई बारहवीं के नतीजों के इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं कल सीबीएसई के...

कल या परसों आएंगे CBSE 12वीं के नतीजे, इस साल जारी रहेगी नंबर बढ़ाने वाली मॉडरेशन पॉलिसी
कल या परसों आएंगे CBSE 12वीं के नतीजे, इस साल जारी रहेगी नंबर बढ़ाने वाली मॉडरेशन...

नई दिल्ली: सीबीएसई बारहवीं के नतीजे कल या परसों घोषित किए जा सकते हैं. इस बार सीबीएसई बोर्ड से...

स्टूडेंट्स के मन में उठने वाले हर सवाल का जवाब
स्टूडेंट्स के मन में उठने वाले हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली: हम अपनी एजुकेशन सीरिज में स्टूडेंट्स के करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब देने की कोशिश...

क्या है मॉडरेशन पॉलिसी और कैसे मिलता है स्टूडेंट्स को इससे फायदा?
क्या है मॉडरेशन पॉलिसी और कैसे मिलता है स्टूडेंट्स को इससे फायदा?

नई दिल्ली: सीबीएसई 26 मई तक बोर्ड एग्जाम के नतीजे घोषित नहीं करेगा. दिल्ली हाईकोर्ट ने ये साफ कर...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017