DU शुरू करेगा जर्नलिज्म में 5 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स, जानें क्या होगा खास ?

By: | Last Updated: Tuesday, 13 June 2017 1:10 PM
Integrated Course in Journalism to be introduced by DU

(Representational Image)

Integrated Course in Journalism: हिन्दुस्तान में बीते कुछ सालों में स्टूडेंट्स की दिलचस्पी जर्नलिज्म में काफी बढ़ी है. जर्नलिज्म में रुचि रखने वाले स्टूडेंटेस के लिए अच्छी खबर है. आने वाले सेशन में दिल्ली यूनिवर्सिटी जर्नलिज्म में 5 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स लाने की तैयारी में है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस कोर्स की खासियत ये होगी कि स्टूडेंट्स जर्नलिज्म में ग्रेजुएशन करने के बाद मास्टर्स कर सकेंगे. दिल्ली यूनिवर्सिटी आने वाले सेशन में स्कूल ऑफ जर्नलिज्म बनाने की तैयारी में है जिसके तहत ये 5 साल का  इंटीग्रेटेड कोर्स चलाया जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से इस बारे में जानकारी दी जा चुकी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स के पास 3 साल बाद ऑप्शन मौजूदा होगा कि वो अपना मास्टर्स स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से ही करें या कहीं और से.  मतलब ये कि 3 साल की ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद  स्टूडेंट्स मास्टर्स करने के लिए बाध्य नहीं है.

ये कोर्स होगा बेहद खास
दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म का 5 साल का ये इंटीग्रेटेड कोर्स बेहद ही खास होने जाल रहा है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक इस कोर्स में बहुत से नए सब्जेक्ट पढ़ाए जाएंगे जिसमें बिजनेस जर्नलिज्म, डेटा विश्लेषण और सांख्यिकी शामिल हैं. डीयू के जर्नलिज्म का ये कोर्स इस मायने में भी दूसरी यूनिवर्सिटीज़ के कोर्सेस से अलग होगा क्योंकि इस कोर्स में भारतीय भाषाओं से लेकर विदेशी भाषाएं पढ़ने तक का विकल्प मौजूदा होगा.

अगले सेशन तक शुरू हो जाएगा कोर्स
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी इस कोर्स को अगले सेशन तक  शुरू कर देगी. इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा. एंट्रेंस  पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स इस कोर्स में दाखिला ले सकेंगे. यूनिवर्सिटी अगले सेशन से साइबर सिक्योरिटी में पीजी डिप्लोमा और स्कूल ऑफ ट्रांसनेशन अफेयर्स जैसे कोर्स भी शुरू करने की तैयारी में है.

Education News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Integrated Course in Journalism to be introduced by DU
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017