अब झुमके की तरह कान पर पहन सकेंगे कंप्यूटर

By: | Last Updated: Saturday, 1 March 2014 2:46 PM
अब झुमके की तरह कान पर पहन सकेंगे कंप्यूटर

टोक्यो: जापान के तकनीकी वैज्ञानिक कान पर पहना जा सकने वाला एक छोटा कंप्यूटर (पीसी) विकसित कर रहे हैं. इसे पलकें झपकाकर, चेहरे की विभिन्न भावभंगिमाओं या जीभ की हरकतों से नियंत्रित किया जा सकेगा.

 

महज 17 ग्राम वजनी यह वायरलैस उपकरण ब्लूटूथ, ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीआरएस), कंपास, बैटरी, बैरोमीटर, स्पीकर और माइक्रोफोन से लैस है. हिरोशिमा सिटी यूनिवर्सिटी के इंजीनियर कजाउहिरो तानीगुची ने कहा, यह पीसी तकनीक के क्षेत्र में गूगल ग्लास की तरह मील का पत्थर साबित हो सकता है.

 

फिलहाल हमने इसे ‘इयरक्लिप टाइप वियरेबल पीसी’ नाम दिया है. इसमें माइक्रोचिप और डाटा स्टोरेज भी है जिसमें यूजर्स अपने सॉफ्टवेयर सुरक्षित रख सकते हैं.’ यह वियरेबल पीसी अगले साल क्रिसमस के बाद बाजार में उपलब्ध हो सकता है. इसे आइपॉड या किसी भी दूसरे गैजेट के साथ जोड़ा जा सकता है.

 

यह पीसी इंफ्रारेड सेंसर के इस्तेमाल से कार के अंदर होने वाली हरकतों पर नजर रख सकता है. इस पीसी को नियंत्रित करने के लिए हाथों की नहीं बल्कि आंखों और चेहरे की विभिन्न भाव भंगिमाएं ही काफी हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अब झुमके की तरह कान पर पहन सकेंगे कंप्यूटर
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017