अब फ्लाइट टिकट बुक करिए अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए

अब फ्लाइट टिकट बुक करिए अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
वाशिंगटन: अब वेबसाइट या फोन से विमान यात्रा की टिकट बुकिंग के दिन लद चुके हैं. ग्राहकों को सुविधा देने की होड़ में विमानन कंपनियां बढ़ चढ़कर सोशल मीडिया को अपना रही हैं.

 

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सोशल मीडिया प्रौद्योगिकी प्रदाता कंपनी स्प्रिंकलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रागी थॉमस ने कहा, "एक-एक ग्राहक से संवाद कायम करने के लिए विमानन कंपनियां जिस प्रकार फोन का उपयोग करती हैं, उसी प्रकार वे सोशल मीडिया का भी उपयोग कर रही हैं."

 

उन्होंने कहा, "इसकी उपयोगिता बेजोड़ है."

 

पिछले कुछ साल में कई विमानन कंपनियों ने ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपनी उपस्थिति बनाई है.

 

इलिनोइस की विमानन कंपनी युनाइटेड एयरलाइंस और केएलएम तथा नीदरलैंड की कंपनी रॉयल डच एयरलाइंस ने 2009 में अनौपचारिक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग शुरू किया था, जिसके एक-दो साल बाद इन कंपनियों ने औपचारिक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग शुरू कर दिया.

 

आज नीदरलैंड की कंपनी के लिए 135 सोशल मीडिया एजेंट काम कर रहे हैं, जो दिन के 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं और 10 भाषाओं में निपुण हैं.

 

अटलांटा की कंपनी डेल्टा एयरलाइंस ने 2006 में ट्विटर पर 'एट द रेट ऑफ डेल्टाअसिस्ट' लांच किया.

 

दुबई की कंपनी एमीरेट्स एयरलाइंस ने इस साल 25 मार्च को अपना ट्विटर हैंडल लांच किया और प्लैनेट ट्विटर पर प्रथम सप्ताह में 17 ट्विट भेजे.

 

एयरलाइनट्रेंड्स डॉट कॉम के संस्थापक रेमंड कोल्लौ ने कहा, "सोशल मीडिया को अपनाने में विमानन उद्योग सबसे आगे है."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Vodafone लाएगा 799 रुपये का रीचार्ज प्लान, हर दिन इस्तेमाल कर पाएंगे 4.5GB 4G डेटा