अब मोबाइल पर भी अपको मिलेगा मौसम का अलर्ट

By: | Last Updated: Wednesday, 8 January 2014 2:27 PM

चेन्नई: लीक से हटकर की गई खोज में एक ऐसी प्रणाली विकसित की गई है जिसके माध्यम से आपके मोबाइल फोन पर मौसम संबंधी अलर्ट आ सकते हैं. तमिलनाडु में वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) में स्कूल ऑफ मेकेनिकल बिल्डिंग साइंसेज के वरिष्ठ प्राध्यापक सत्याजीत घोष के मुताबिक, उनकी टीम ने छवि पर आधारित मोबाइल फोन अलर्ट (सचेतक) बनाए हैं.

 

ये अलर्ट मौसम अनुसंधान और पूर्वानुमान (डब्ल्यूआरएफ) प्रणाली से जुड़े हुए हैं.

 

घोष ने कहा, “चक्रवात सचेतक जान और संपत्ति बचा सकते हैं, लेकिन आसानी से सुलभ होने चाहिए. हमारा शोध इस बात की खोज करता है कि कैसे डब्ल्यूआरएफ पूर्वानुमान मोबाइल दूरभाषी के साथ इंटरफेस हो सकता है, जोकि भारत के ग्रामीण इलाकों में गहरी पैठ रखता है.”

 

‘ऐटमेस्फोरिक साइंस लेर्ट्स’ पत्रिका में प्रकाशित लेख में कहा गया कि वीआईटी के कंप्यूटर वैज्ञानिक फेलिन चक्रवात की उत्पति, फैलाव और भूस्खलन को खोज निकालने में सक्षम थे. अधिकारिक तौर पर इसे कैटेगरी 5 के एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात के रूप में वर्गीकृत किया गया था. इस तूफान ने भारत में अक्टूबर, 2013 को दस्तक दी थी. इससे 120 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए थे.

 

घोष ने कहा, “इस पलायन ने तुरंत एक ऐसी प्रभावी चेतावनी प्रणाली की जरूरत पर ध्यान खींचा जो कि अधिकांश आबादी को मौसम के संबंध में आगाह कर सके. इन सूचनाओं को फोन के लिए छवियों में तब्दील कर हमने आम नागरिकों के लिए एक सुलभ पूर्वानुमान और चेतावनी प्रणाली बनाई है.”

 

निष्कर्ष निकाला गया कि मोबाइल के लिए विकसित मौसम सचेतक प्रणाली एक अनुमान के अनुसार, 97 प्रतिशत आबादी तक पहुंच सकती है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अब मोबाइल पर भी अपको मिलेगा मौसम का अलर्ट
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017