इंटरनेट के विस्तार के लिए ड्रोन और सेटेलाइट का इस्तेमाल करेगा फेसबुक

By: | Last Updated: Friday, 28 March 2014 6:51 AM

नई दिल्लीः विश्व के अंडरडेवलप कंट्री में इंटरनेट की सुविधा के और अधिक विसतार के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ड्रोन और सेटेलाइट जैसे मंहगे साधनों का सहारा लेगी. विश्व की नंबर एक सोशल नेटवर्किंग साइट ने इस बाबत नासा के एरोस्पेस और संचार एक्सपर्ट को हायर भी किया है.

 

फेसबुक चीफ मार्क ज़ुकरबर्ग ने कहा फेसबुक की नई टीम लैब में ड्रोन, सेटेलाइट और लेज़र बनाने के लिए प्रयासरत है ताकि हर एक को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सके. हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि कब तक यह प्रोजेक्ट बन कर तैयार हो जाएगा.

 

कंपनी के इस काम से इंटरनेट की उबलब्धता एशिया और अफ्रीका के उन जगहों पर हो जाएगी जहां अभी तक इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है. इस काम से न सिर्फ इंटरनेट सभी जगह सुलभ होगा साथ ही सस्ता और इस्तेमाल के लिए आसान भी होगा.

 

इस प्रोजेक्ट के बारे में अपने फेसबुक पेज पर कंपनी ने कहा कि इस काम के लिए हमने सोलर सिस्टम से चलने वाले ड्रोन के साथ पृथ्वी के सबसे निचले ऑरबिट में काम करने वाले भूस्थिर सेटेलाइट का उपयोग करेंगे. जिसमें अदृश्य इंफ्रारेड बीम का उपयोग किया जाएगा जिससे इटरनेट की स्पीड में इजाफा हो सके.

 

फेसबुक ने नए जॉब की ओपनिंग भी इसी नए प्रोजेक्ट को ध्यान में रख कर दी है. कंपनी को अभी ऐसे इंजीनियर की जरूरत है जिन्हें एंटीना सिस्टम में दक्षता हो.

 

इससे पहले विश्व की सबसे बड़ी इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने इंटरनेट को और आसान बनाने के लिए सोलर गुब्बारे के इस्तेमाल करने की बात कही थी.  

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: इंटरनेट के विस्तार के लिए ड्रोन और सेटेलाइट का इस्तेमाल करेगा फेसबुक
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017