इटली के नए प्रधानमंत्री रेन्जी ने हासिल किया विश्वास मत, ओबामा ने की बातचीत

By: | Last Updated: Tuesday, 25 February 2014 4:25 AM
इटली के नए प्रधानमंत्री रेन्जी ने हासिल किया विश्वास मत, ओबामा ने की बातचीत

रोम/वाशिंगटन: इटली के नये प्रधानमंत्री मत्तेओ रेंजी ने आज सुबह संसद में अहम विश्वास मत हासिल किया और इस तरह वह सत्ता तक बहुत जल्द पहुंचने के अपने सफर से नाराज पार्टी के सांसदों के गुस्से से पार पाने में सफल रहे.

 

इससे पहले रेंजी ने कहा था कि जहां देश के तीन पूर्व प्रधानमंत्री असफल रहे, वहां वह देश की व्यवस्था को वापस पटरी पर ला सकते हैं. इसके कुछ घंटों बाद ही सीनेट में मतदान हुआ.

 

39 वर्षीय रेंजी इटली के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने पिछले शनिवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ अपेक्षाकृत बहुत युवा मंत्रिमंडल ने शपथ ली. इनमें से कई मंत्री पहली बार किसी राष्ट्रीय सरकार का हिस्सा बने हैं.

 

सीनेट ने रेंजी के गठबंधन सरकार के पक्ष में 169 वोट दिए जबकि इसके विपक्ष में 139 वोट पड़े. रेंजी को विश्वास मत हासिल करने के लिए कम से कम 155 मत चाहिए थे. यह विश्वास मत के लिए दो जरूरी विश्वास मतों में से एक था. दूसरा मतदान आज दिन में होने की उम्मीद है.

 

इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इटली के नये सुधारवादी प्रधानमंत्री मत्तेओ रेन्जी से बातचीत की. व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेता मार्च में रोम में मिलेंगे.

 

इटली के हालिया राजनीतिक संकट के बाद 16 दलों के गठबंधन के प्रमुख के तौर पर शनिवार को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री बने रेन्जी से कल अमेरिकी नेता से संपर्क किया.

 

व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति ने आर्थिक विकास और रोजगर सृजन के लिए प्रधानमंत्री रेन्जी के नेतृत्व का समर्थन किया है और वह अफगानिस्तान, लीबिया पर अमेरिका इटली की भागीदारी जारी रखने तथा ट्रान्सअटलांटिक व्यापार एवं निवेश साझीदारी को जारी रखने के साथ साथ सुरक्षा एवं रक्षा सहयोग के लिए भी उत्सुक हैं.

 

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने रोम में मार्च में होने वाली बैठक का स्वागत द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक गहरा करने तथा आपसी हितों के मामलों पर सहयोग का दायरा व्यापक करने के अवसर के तौर पर किया है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: इटली के नए प्रधानमंत्री रेन्जी ने हासिल किया विश्वास मत, ओबामा ने की बातचीत
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017