उफ, ये स्मार्टफोन की लत: सेक्स के दौरान भी स्मार्टफोन!

उफ, ये स्मार्टफोन की लत: सेक्स के दौरान भी स्मार्टफोन!

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
नई दिल्ली: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी में किस-कदर तक घुसपैठ कर चुका है और हमारी जिंदगी में इसके निगेटिव इफेक्ट क्या-क्या हैं?  एक ऑनलाइन सर्वे में इसके चौंकाने वाले जवाब सामने आए हैं. स्मार्टफोन की लत का अंदाजा इसीसे लगाया जा सकता है कि सर्वे में शामिल 20 फीसदी युवा जोड़ों ने माना कि वो सेक्स के दौरान भी अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल जारी रखते हैं.

 

ये अनोखा सर्वे अमेरिकी टेक कंपनी जूमियो ने ऑनलाइन किया है. अमेरिकी टेक कंपनी जूमियो ने अपने इस अध्‍ययन में 1,102 लोगों को शामिल किया. हालांकि रिसर्च में शामिल 35 साल के ऊपर के कपल्‍स ने माना कि सेक्‍स के दौरान वो आमतौर पर स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल पसंद नहीं करते. लेकिन 35 साल से कम उम्र के जोड़ों ने कहा कि सेक्स के दौरान भी वो अपने स्मार्टफोन से दूर नहीं रह सकते. बल्कि सेक्स के दौरान भी वो स्मार्टफोन पर सोशल साइट पर अपना स्टेटस चेक करते रहते हैं. वहीं कुछ ने माना कि स्मार्टफोन सेक्स के दौरान उनकी फैंटेसी और कल्पनाशीलता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.  

 

शोधकर्ताओं ने स्‍मार्टफोन की इस लत का नकारात्‍मक प्रभाव जानना चाहा. इसके लिए एक और बड़ा सर्वे किया गया जिसमें शामिल 2,021 मोबाइल यूजर्स में से ज्‍यादातर ने बताया कि किस तरह टेक्‍नोलॉजी से उनकी लव लाइफ में तनाव पैदा हो रहा है.

 

सर्वे में शामिल 12 फीसदी लोगों ने स्‍वीकार किया कि उनकी लव लाइफ में बार-बार फोन चेक करना एक समस्‍या बन गई थी. 29 फीसदी ने कहा कि उन्‍हें अपने दोस्‍त या पार्टनर का फोन चेक कर उसका विश्‍वास तोड़ दिया.

 

जूमिया के एक अधिकारी मार्क के मुताबिक, 'लोग अपने स्‍मार्टफोन को अपने ही विस्‍तार के रूप में देखते हैं. वे उसे अपने साथ हर जगह ले जाते हैं. चाहे वह बाथरूम हो, डिनर टेबल हो या फिर बेडरूम.'

 

सख्‍त कानून के बावजूद 55 फीसदी लोगों ने माना कि वे गाड़ी चलाते वक्‍त अपने हैंडसेट के साथ लगे रहते हैं. वहीं 12 फीसदी ने कहा कि वे नहाते समय भी किसी तरह अपने फोन का इस्‍तेमाल कर ही लेते हैं.

 

रिसर्च में शामिल हर तीसरे शख्‍स ने कहा कि वो थिएटर में मूवी देखते वक्‍त भी लगातार अपना फोन चेक करते रहते हैं. जबकि 19 फीसदी ने माना कि किसी धार्मिक कार्यक्रम के दौरान भी वे अपने फोन पर सोशल मीडिया साइट्स देखना नहीं भूलते.

 

यही नहीं 33 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अगर किसी को इम्‍प्रेस करने के लिए डिनर पर ले जाते हैं तब भी वे अपने मोबाइल की छोटी सी स्‍क्रीन को छुए बिना रह नहीं पाते. सर्वे में शामिल 72 फीसदी लोगों ने कहा कि ज्‍यादातर समय वे अपने मोबाइल से महज पांच फीट की दूरी पर रहते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रेडमी नोट 5 प्रो के यूजर्स को शाओमी का तोहफा, चेहरे के जरिए अनलॉक होगा फोन