एक एप्प जो महिलाओं में बढ़ाएगा नेतृत्व करने की क्षमता

By: | Last Updated: Monday, 14 April 2014 9:00 AM

लंदनः यदि आप अपना वेतन बढ़वाना चाहती हैं, तो आपको यह एप्प डाउनलोड करना चाहिए. फ्रांस की सरकार ने महिलाओं को नेतृत्व कौशल सिखाने के लिए एक एप्प लांच किया है. हाल ही में लांच किए गए इस ‘लीडरशिप फॉर एलिस’ एप्लीकेशन की चर्चा अनूठे, व्यावहारिक और मुफ्त टूल के रूप में की जा रही है, जो महिलाओं को सरल, कारगर और स्पष्ट सलाह देकर पेशेवर जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है.

 

समाचार पत्र गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक यह एप्प सबसे पहले इस्तेमाल करन वाले का मूल्यांकन करता है. इसके लिए यह कुछ सवाल करता है, जैसे कि यदि कोई नेता बनना चाहता है, तो क्या उसने अपने आसपास अच्छी टीम रखी है या क्या वह यह जानता है कि कैसे नेटवर्किंग की जाती है.

 

इन प्रश्नों के सवालों के आधार पर यह उपयोगकर्ता को प्रशिक्षु नेता या इस जैसी विभिन्न श्रेणियों में रखता है.

 

यह एप्प उपयोगकर्ता को यह सलाह दे सकता है कि प्रतिक्रिया करने से पहले एक से तीन तक गिनें, ताकि यह सोचा जाए कि उपयोगकर्ता सोचता है. यह सलाह दे सकता है कि स्थिति को संभालने के लिए मौन का उपयोग करें और कामकाजी दिवस के 20 फीसदी समय का उपयोग नेटवर्किंग में करें.

 

यह उपयोगकर्ता को दोस्ताना मुस्कराहट धारण करने, मस्तिष्क शांत रखने, अपने और दूसरे के मन की भावना को पहचानने लेकिन भावुक नहीं बनने की सलाह देता है.

 

और आखिर में यदि किसी को वेतन बढ़वाना है, तो इसके लिए पूछना पड़ेगा.

 

एप्प की सलाह के मुताबिक, “वेतन वृद्धि या प्रोन्नति अपने आप उस तरह से नहीं होती, जैसे कठिन मेहनत के बाद खुद-ब-खुद परीक्षा में अधिक अंक मिल जाते हैं.”

 

एप्प सलाह देता है, “एक प्रबंधक आम तौर पर उन्हें तरजीह देता है, जो सवाल करते हैं. महिलाओं में बहुधा सवाल करने की आदत नहीं होती है.”

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एक एप्प जो महिलाओं में बढ़ाएगा नेतृत्व करने की क्षमता
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017