एपल को पछाड़ गूगल बनी दुनिया का नंबर एक ब्रांड

By: | Last Updated: Wednesday, 21 May 2014 8:08 AM
एपल को पछाड़ गूगल बनी दुनिया का नंबर एक ब्रांड

पेरिस: अमेरिकी सर्च इंजन गूगल ने अपनी प्रतिद्वंद्वी प्रौद्योगिकी कंपनी एपल को ब्रांड मूल्य के लिहाज से विश्व के शीर्ष ब्रांड के तौर पर ऐपल को पछाड़ दिया है. यह बात वैश्विक बाजार अनुसंधन एजेंसी मिलवार्ड ब्राउन ने आज कही.

 

मिलवार्ड ब्रांड ने 2014 के 100 शीर्ष ब्रांड की रपट में कहा कि गूगल ब्रांड का मूल्य साल भर में 40 प्रतिशत बढ़कर 158.84 अरब डालर हो गया.

 

मिलवार्ड ब्राउन फ्रांस के प्रमुख बेनॉयट ट्रांजर ने कहा ‘‘गूगल इस साल बेहद नव-प्रवर्तनकारी रहा जिसने गूगल ग्लास जैसे उत्पाद पेश किए, कृत्रिम प्रतिभा क्षेत्र में निवेश किया और कई तरह की भागीदारी की.’’ गूगल ग्लास इंटरनेट से जुड़ा चश्मा है जिसके विपणन के लिए कंपनी ने अमेरिका में लग्जोटिका के साथ गठजोड़ किया जो रे-बैन और कई अन्य मंहगे ब्रांड के चश्मे बनाती है.

 

ट्रांजर ने कहा ‘‘इन सब गतिविधियों से गूगल के बारे में ग्राहकों को मजबूत संदेश मिलता है.’’ एपल लगातार तीन साल से शीर्ष पर बरकरार रही जिसका ब्रांड मूल्य 20 प्रतिशत घटकर 147.88 अरब डालर रह गया.

 

इस सूची की 10 शीर्ष कंपनियों में आईबीएम, माइक्रोसाफ्ट, मैक्डॉनल्ड, कोका कोला जैसी अमेरिकी कंपनियों की दबदबा रहा.

 

मिलवार्ड ब्राउन की सूची में चीन की बीमा कंपनी पिंग ऐन एवं चायना लाइफ और लग्जरी उत्पाद बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी लुई वितों का भी स्थान रहा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एपल को पछाड़ गूगल बनी दुनिया का नंबर एक ब्रांड
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017