खबरदार ! रात 9 बजे के बाद स्मार्टफोन यूज न करें, वरना...

By: | Last Updated: Wednesday, 22 January 2014 11:50 AM
खबरदार ! रात 9 बजे के बाद स्मार्टफोन यूज न करें, वरना…

वॉशिंगटन: रात को 9 बजे के बाद स्मार्टफोन का इस्तेमाल आपके लिए ठीक नहीं है. यह न सिर्फ आपका काम से फोकस हटाएगा, बल्कि अगले दिन काम करने की आपकी क्षमता पर भी बुरा असर डालेगा.

 

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन फोस्टर स्कूल ऑफ बिजनस की स्टडी में यह बात सामने आई है. स्टडी करने वाले क्रिस्टफर बार्न्स के मुताबिक रात को स्मार्टफोन पर काम करने से अगली सुबह व्यक्ति की प्रॉडक्टिविटी घट जाती है.

 

उनके मुताबिक, ‘बेशक ऑफिस के इतर स्मार्टफोन आपको काम से कनेक्ट रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं, मगर हमारा रिसर्च बताता है कि ज्यादा कनेक्टिविटी की आपको कीमत भी भारी चुकानी पड़ती है. यानी अगले दिन आप ज्यादा काम नहीं कर पाते.

 

यही नहीं स्मार्टफोन आपकी नींद के दुश्मन हैं और याद रहे किसी एंप्लॉयी के काम करने की क्षमता उसकी अच्छी नींद लेने पर बहुत निर्भर करती है. जबकि स्मार्टफोन हमें दिमागी रूप से लंबे समय तक बिजी रखते हैं. इससे हम खुद को उससे अलग करने, रिलैक्स होने और नींद लेकर शरीर को दोबारा रीचार्ज करने में असमर्थ पाते हैं.’

 

बार्न्स के मुताबिक, जरूरी है कि मैनेजर अब इस पावरफुल वर्कटूल की जगह किसी दूसरे क्रिएटिव तरीके को खोजें. एक आसान उपाय यह हो सकता है कि हर रोज हम एक तय वक्त पर खुद को फ्री कर लें और मनोवैज्ञानिक तौर पर काम से छुट्टी ले लें.

 

इसी तरह ईमेल का जवाब देने के लिए एक समय निश्चित करने की परंपरा डालनी होगी. जैसे-जैसे स्मार्टफोन हमारी जिंदगी में और ज्यादा घुसते जा रहे हैं, ऐसे उपाय तलाशने की जरूरत बढ़ती जा रही है जिसमें स्मार्टफोन से कनेक्ट भी रहा जा सके और सही से नींद भी ली जा सके.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: खबरदार ! रात 9 बजे के बाद स्मार्टफोन यूज न करें, वरना…
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017