खराब रौशनी की वजह से दूसरे दिन का मैच रोका गया, रोहित के पचासे के साथ भारत स्कोर 130/4

By: | Last Updated: Friday, 7 February 2014 3:38 AM

आकलैंड: भारत-न्यूजीलैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खराब रौशनी की वजह तय समय से पहले रोक दिया गया. दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर रोहित के 67 रनों की पारी से भारत का स्कोर 39 ओवरों में 130/4 है.

 

कप्तान ब्रैंडन मैकुलम के दोहरे शतक से 503 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां चाय के विश्राम तक भारत के तीन विकेट 45 रन पर निकालकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. भारत की शुरूआत बेहद खराब रही. शिखर धवन (शून्य), चेतेश्वर पुजारा (1) और फार्म में चल रहे विराट कोहली (4) ने निराश किया तथा ट्रेंट बोल्ट और टिम साउथी की सीम और स्विंग लेती गेंदबाजी का शिकार बनकर पवेलियन लौटे. चाय के विश्राम के समय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 22 और रोहित शर्मा 16 रन पर खेल रहे थे.

बायें हाथ के गेंदबाज बोल्ट ने भारत को पारी के पहले ओवर में ही दो करारे झटके दिये. धवन की विदेशी पिचों पर गलत तकनीक का फिर से खुलासा हो गया. उन्होंने पारी की दूसरी गेंद पर ही केन विलियमसन को गली में आसान कैच थमाया. बोल्ट ने इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर पुजारा को पवेलियन भेजा जिन्होंने काफी बाहर जाती गेंद से छेड़ने की सजा भुगती. इसके बाद साउथी की उठती गेंद कोहली के दस्ताने को चूमकर दूसरी स्लिप में पीटर फुल्टन के सुरक्षित हाथों में समायी. इससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 10 रन हो गया. इससे पहले मैकुलम के बेजोड़ दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने इशांत शर्मा के छह विकेट के बावजूद अपनी पहली पारी में 503 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. मैकुलम ने 307 गेंदों पर 29 चौकों और पांच गगनदायी छक्कों की मदद से 224 रन बनाये. न्यूजीलैंड की टीम आखिर में 121 . 4 ओवर में आउट हुई. इशांत ने 134 रन देकर छह विकेट हासिल किये. यह उनके करियर में चौथा अवसर है जब उन्होंने पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिये.

 

 

मैकुलम आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे. इशांत की गेंद पर रविंद्र जडेजा ने सीमा रेखा पर अच्छा संतुलन बनाये रखकर उन्हें कैच आउट किया.

 

मैकुलम का टेस्ट क्रिकेट में यह दूसरा दोहरा शतक है. वह स्टीफन फ्लेमिंग, ग्लेन टर्नर और मैथ्यू सिनक्लेयर के बाद चौथे कीवी बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतक लगाये हैं. भारत के खिलाफ दो या इससे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले वह दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं. इशांत ने आज गिरे छह में से चार विकेट लिये जबकि जडेजा (120 रन देकर एक विकेट) और मोहम्मद शमी (96 रन देकर एक विकेट) को एक एक विकेट मिला. जहीर खान (132 रन देकर दो विकेट) को आज कोई सफलता नहीं मिली. न

्यूजीलैंड ने सुबह चार विकेट पर 329 रन से आगे खेलना शुरू किया. मैकुलम और कोरी एंडरसन (77) ने प्रवाहमय बल्लेबाजी जारी रखी और पांचवें विकेट के लिये 133 रन जोड़े. बादल छाये रहने के बावजूद वे शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो गये और उन्होंने अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश की. एंडरसन ने दिन के चौथे ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. बायें हाथ का यह बल्लेबाज पूरी तरह से दबदबा बनाने के मूड में था. उन्होंने विशेषकर इशांत को निशाना बनाया और उनके एक ओवर में तीन चौके जड़े. इशांत इसके बाद राउंड द विकेट गेंदबाजी करने के लिये आये और एंडरसन को पगबाधा आउट करने में सफल रहे. एंडरसन ने अपनी पारी में 109 गेंदों का सामना किया तथा 13 चौके और एक छक्का लगाया.

 

 

इससे इशांत का हौसला बढ़ा और उन्होंने फिर से अपनी लय हासिल कर ली. दिल्ली के इस तेज गेंदबाज ने ब्रैडली जान वाटलिंग (1) को स्लिप में शिखर धवन के हाथों कैच कराया.

 

इस बीच मैकुलम ईडन पार्क पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने इयान स्मिथ के 1990 में भारत के खिलाफ बनाये गये 173 रन के रिकार्ड को तोड़ा. इसके बाद वह घरेलू सरजमीं पर अपने सर्वाधिक स्कोर 185 रन को पीछे छोड़ने में सफल रहे. दूसरी तरफ साउथी ने कुछ करारे शाट जमाये. उन्होंने शमी की गेंद पर बोल्ड होने से पहले केवल 21 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 28 रन बनाये. भारत ने पहले दिन न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन कर दिया था लेकिन इसके बाद मैकुलम और केन विलियमसन (113) ने चौथे विकेट के लिये 221 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से बाहर निकाला था.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: खराब रौशनी की वजह से दूसरे दिन का मैच रोका गया, रोहित के पचासे के साथ भारत स्कोर 130/4
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

 कॉल ड्रॉप पर नए नियमों के साथ आया ट्राई, अब ऑपरेटर्स की खैर नहीं!
कॉल ड्रॉप पर नए नियमों के साथ आया ट्राई, अब ऑपरेटर्स की खैर नहीं!

नई दिल्लीः भारतीय दूरसंचार नियामक ने शुक्रवार को कॉल ड्रॉप को लेकर कड़े नियमों की घोषणा की और...

शाओमी नोट 4 फटने ये यूजर जख्मी, अब कंपनी ने बताई वजह
शाओमी नोट 4 फटने ये यूजर जख्मी, अब कंपनी ने बताई वजह

नई दिल्लीः आंध्र प्रदेश में एक शाओमी रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन में आग लगने की घटना सामने आई. जिसमें...

लेनोवो K8 नोट की पहली फ्लैश सेल आज, इन खास ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए होगा उपलब्ध
लेनोवो K8 नोट की पहली फ्लैश सेल आज, इन खास ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए होगा...

नई दिल्ली: चाइनीज मोबाइल मेकर लेनोवो का नया स्मार्टफोन K8 नोट आज भारत में पहली बार सेल पर मिलेगा....

Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने जियो की चुनौती से निपटने के लिए धमाकेदार...

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई

नई दिल्लीः भारतीय टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी...

Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8
Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8

नई दिल्लीः HMD ग्लोबल ने बीती रात में लंदन के एक इवेंट में मोस्ट अवेटेड नोकिया 8 फ्लैगशिप...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017