गूगल ने जीमेल को और भी सुरक्षित बनाया

गूगल ने जीमेल को और भी सुरक्षित बनाया

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
वॉशिंगटन: गूगल की ईमेल सेवा 'जीमेल' अब और भी ज्यादा सुरक्षित होगी. इसके लिए गूगल ने अपने सर्वर की सिक्यॉरिटी में खामियों को दूर करने के लिए जीमेल सुविधा में मेसेज को कोड में बदलने का फैसला किया है.

 

जीमेल के सिक्यॉरिटी इंजीनियरिंग फील्ड के हेड निकोलस लिजोबोर्स्की ने कहा कि हमारे यूजर्स के ईमेल को हमेशा सेफ रखना हमारे लिए सबसे जरूरी है. लिजोबोर्स्की ने शुक्रवार को एक ब्लॉग में लिखा कि अब आप जब भी ईमेल देखेंगे या भेजेंगे तो जीमेल एनक्रिप्टेड एचटीटीपीएस कम्युनिकेशन का यूज करेगा. जीमेल ने शुरूआत से एचटीटीपीएस को सपोर्ट किया है.

 

लिजोबोस्क्री ने कहा कि इस बदलाव का मतलब है कि कोई भी आपके मेसेज को नहीं देख सकेगा. साथ ही गूगल के इंटरनल सर्वर्स पर भी भेजे जाने वाले संदेशों को इनक्रिप्ट किया जाएगा. गूगल ने यह बदलाव पिछली गर्मियों में एडवर्ड स्नोडेन द्वारा किए गए खुलासों के बाद किए.

 

स्नोडेन ने खुलासा किया था कि एनएसए जैसी जासूसी एजेंसियां लोगों के संदेशों पर नज़र रख रही हैं.हालांकि इस बदलाव से जीमेल एनएसए जैसी एजेंसियों की पहुंच से पूरी तरह दूर नहीं होगा लेकिन यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित करने की दिशा में इसे एक अहम कदम माना जा रहा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Vodafone लाएगा 799 रुपये का रीचार्ज प्लान, हर दिन इस्तेमाल कर पाएंगे 4.5GB 4G डेटा