गूगल पर खेलें रूबिक क्यूब

By: | Last Updated: Monday, 19 May 2014 8:21 AM
गूगल पर खेलें रूबिक क्यूब

नई दिल्ली: इंटरनेट की दुनिया में सर्च इंजन गूगल के होम पेज पर आज रूबिक क्यूब डूडल बना है. इस डूडल में गूगल का लोगो नहीं है बस रूबिक क्यूब गूगल लोगो के लाल, पीले, हरे और नीले रंगों में नजर आ रहा है. इस क्यूब पर क्लिक करने के बाद माउस की मदद से इस क्यूब के साथ खेला भी जा सकता है.

 

गूगल ने आज इस डूडल के माध्यम से विश्व के बेहद लोकप्रिय खिलौने रूबिक क्यूब की 40वीं जयंती को मनाया है. डूडल पर खेलते समय यह चली गई चालों को गिनता है, तो क्या पता कोई आज कम से कम चालें चलकर एक नया विश्व कीर्तिमान ही बना दे? हंगरी के बुडापेस्ट में 1974 में आर्किटेक्चर के प्राध्यापक अर्नो रूबिक ने इस घूमने वाले घन को बनाया था जिसके हर हिस्से को अलग-अलग घुमाया जा सकता है लेकिन वह टूटता या बिखरता नहीं है.

 

पहला रूबिक क्यूब स्वयं अर्नो ने लकड़ी से बनाया था. उन्होंने लकड़ी में छेद किए और इलास्टिक बैंड की मदद से इसका निर्माण कर अपने छात्रों को दिखाया और सबके पसंद करने के बाद उन्होंने इसके पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया.

 

आजकल वृहद पैमाने पर इसके निर्माण के लिए प्लास्टिक का प्रयोग होता है और अब तक करोड़ों क्यूब बेचे जा चुके हैं. अर्नो ने इसे मैजिक क्यूब का नाम दिया था. उन दिनों हंगरी में योजित अर्थव्यवस्था के चलते इसका बड़े पैमाने पर निर्माण संभव नहीं हो पाया. बाद में न्यूयॉर्क की एक खिलौना कंपनी आईडियल टॉएज ने इसे रूबिक क्यूब के नाम से दुबारा लॉन्च किया और प्लास्टिक से बने इस खिलौने ने 1980 में ब्रिटेन में ‘टॉय ऑफ द इयर’ का खिताब हासिल किया.

 

इतना ही नहीं छात्रों के लिए बनाए गए इस पजल :दुविधा खिलौना: ने दुनिया में एक नयी संस्कृति को भी जन्म दिया और इसे सुलझाने के लिए विश्व के कई देशों में चैंपियनशिप आयोजित की जाने लगीं. ऐसी पहली प्रतियोगिता 1982 में बुडापेस्ट में आयोजित की गई जिसमें इसे सही तरीके से लगाने में 22.95 सेकेंड लगे थे. मार्च 2013 में एक मूल प्रकार (3 के गुणांक वाला क्यूब) के रूबिक क्यूब को सबसे तेज सुलझाने का विश्व कीर्तिमान मैट्स वाक के नाम है जिसे उन्होंने बेल्जियम के जोनहोवन ओपन में 5.55 सेकेंड में बनाया था. वैसे सबसे कम समय में क्यूब पजल हल करने का रिकॉर्ड एक रोबोट के नाम है जिसने 3.253 सेकेंड में क्यूब को सही रूप लगाया था.

 

क्यूब के साथ कई तरह के नए प्रयोग भी किए गए हैं जिसमें एक हाथ से इसे हल करना काफी रोमांच भरा होता है और इसका विश्व रिकॉर्ड 9.03 सेकेंड का है जिसे 2014 में ऑस्ट्रेलिया के फेलिक्स जेमडेग्स ने बनाया है.

 

इसके अलावा आजकल मूल तीन के गुणाकों वाले रूबिक क्यूब के अलावा 5 के गुणांकों वाला प्रोफेसर क्यूब और 7 के गुणांकों वाला वी क्यूब 7 भी काफी चर्चित है. बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी इसे लाभप्रद बताया जाता है.

 

रूबिक क्यूब में एक घन के छह फलक होते हैं. प्रत्येक तल पर अलग-अलग रंग होते हैं जिनमें विपरीत दिशाओं में सफेद-पीला, हरा-नीला और लाल-नारंगी रंग होते हैं. हर तल 9 भागों में बंटा होता है और प्रत्येक 9 भागांे को स्वतंत्र रूप से गतिमान किया जा सकता है. एक अनुमान के मुताबिक अब तक विश्व में साढ़े तीन अरब रूबिक क्यूब बेचे जा चुके हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: गूगल पर खेलें रूबिक क्यूब
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ???? ????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017