चुनाव में फेसबुक और ट्विटर की आंधी, बस फड़फड़ा के रह गया व्हाट्सएप !

By: | Last Updated: Tuesday, 1 April 2014 11:39 AM
चुनाव में फेसबुक और ट्विटर की आंधी, बस फड़फड़ा के रह गया व्हाट्सएप !

नई दिल्ली: इस बार के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा नेता अनेक ऑनलाइन नेटर्किंग प्लेटफॉर्म के जरिये सामाजिक तानाबाना बनाने का प्रयास कर रहे हैं जिनमें फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल तो धड़ल्ले से हो रहा है लेकिन व्हाट्सएप का उपयोग अब भी ज्यादा नहीं हो रहा है.

 

इस बार के लोकसभा चुनावों में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने पहली बार अनेक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर मौजूदगी की जानकारी अपने हलफनामों में दी है और फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब खातों का विवरण दिया है.

 

हालांकि इस समय इंटरनेट पर संदेशों के आदान प्रदान के सबसे लोकप्रिय माध्यम व्हाट्सएप के इस्तेमाल का जिक्र कुछ ही नेताओं ने किया है जिनमें कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन हैं जो नयी दिल्ली लोकसभा से पार्टी के उम्मीदवार हैं.

 

उधर कुछ नेता ऐसे भी हैं जिन्होंने किसी भी सोशल मीडिया खाते का जिक्र नहीं किया है. इनमें सत्तारूढ़ कांग्रेस के दो युवा तुर्क ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट शामिल हैं.

 

अनेक राजनीतिक दल और उनके नेता सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को लुभाने में लगे हुए हैं और गूगल, फेसबुक और ट्विटर जैसी दिग्गज इंटरनेट कंपनियां इस बार के लोकसभा चुनावों में डिजिटल क्षेत्र में खर्च के करीब 500 करोड़ रपये का बड़ा हिस्सा कमा सकती हैं.

 

नरेंद्र मोदी से लेकर अरविंद केजरीवाल तक सभी नेता व्यापक तौर पर सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं लेकिन सोनिया गांधी और राहुल गांधी जैसे नेताओं की इस मंच पर किसी तरह की उपस्थिति नहीं है. लालकृष्ण आडवाणी और अरण जेटली जैसे बड़े भाजपा नेता लगातार ब्लॉग लिख रहे हैं.

 

कुछ नेताओं ने अभी अपने चुनावी घोषणापत्र दाखिल नहीं किये हैं. नामांकन दाखिल करने वाले अधिकतर नेता सोशल मीडिया खातों का ब्योरा दे चुके हैं. इन हलफनामों का विश्लेषण दर्शाता है कि अधिकतर उम्मीदवार अनेक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं, फिर चाहे किसी दल या आयुवर्ग के हों.

 

सोशल मीडिया पर उपस्थिति मतदाताओं तक और खासकर युवा मतदाताओं तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण माध्यम मानी जा रही है. अनुमान के मुताबिक 18 से 24 साल की आयुवर्ग के करीब 15 करोड़ लोग आगामी चुनावों में मतदान कर सकते हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चुनाव में फेसबुक और ट्विटर की आंधी, बस फड़फड़ा के रह गया व्हाट्सएप !
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: elec2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017