फेसबुक-ऑक्यूलस डील 2 बिलियन डॉलर में हुई पक्की

फेसबुक-ऑक्यूलस डील 2 बिलियन डॉलर में हुई पक्की

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
न्यूयॉर्क: मार्क ज़करबर्ग की कंपनी फेसबुक व्हाट्सऐप्प को खरीदने के बाद अब एक और कंपनी खरीदने की तैयारी में है और इसके लिए वह 2 अरब डॉलर देने को तैयार है.

 

यह कंपनी है ऑक्यूलस वीआर और यह वीडियो गेम खेलने वालों के लिए वर्चुअल रियल्टी हैंडसेट बनाने में लगी हुई है. इस कंपनी के बनाए प्रोटोटाइप कोई भी वीडियो गेमर अपनी आंखों पर पहन सकता है और संभव है कि ऐसी तकनीक विकसित की जाए जिससे भविष्य में आप फेसबुक को भी अपनी आंखों पर पहन सकें.

 

फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग ने बताया कि उनकी कंपनी इस सौदे के लिए 40 करोड़ डॉलर नकद देगी और शेष फेसबुक के शेयरों के रूप में. मार्क ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि वर्चुअल रियल्टी एक समय विज्ञान कथाओं का सपना था लेकिन ऐसा ही इंटरनेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर के साथ भी था. मैं अब ज्यादा इंतज़ार नहीं कर सकता कि ऑक्यूलस की पूरी टीम के साथ काम करना शुरू कर दूं और एक नई दुनिया का दरवाजा सब के लिए खोलूं.

 

ऑक्यूलस वीआर ने पिछले डेढ़ साल से कोई प्रॉडक्ट नहीं निकाला है जिससे वीडियो गेमिंग की दुनिया में बदलाव हो. लेकिन इसने कई प्रोटोटाइप बनाए हैं. ये ऐसे हैं जिन्हें कोई भी वीडियो गेमर अपनी आंखों के ऊपर पहन सकता है और उसके बाद वह 3D माहौल में पहुंच जाता है जहां कोई वीडियो गेम स्क्रीन नहीं होता है बल्कि वह 3डी में बनी एक दुनिया का हिस्सा हो जाता है. उसे लगता है कि वह गेम का ही हिस्सा है यानी वहां का ही एक पात्र है.

 

वीडियो गेम बनाने वाली दुनिया की कई कंपनियों एकदम से सच्चा दिखने वाले गेम उपकरणों पर काम तो किया लेकिन कोई सफल नहीं हो पाया. सिर्फ ओकलस ही ऐसी कंपनी है जो वहां तक पहुंच पाई है.

 

ऑक्यूलस के बारे में ज़करबर्ग ने लिखा है कि उसका मिशन आपको असंभव का अनुभव करवाना है. उनकी तकनीकी एकदम नए तरह के अनुभव के द्वार खोलती है. हम इस कंपनी की मदद करेंगे ताकि वह अपने प्रॉडक्ट जल्द पेश कर सके.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इस कैरेक्टर की वजह से क्रैश हो रहे हैं iPhone के एप