फेसबुक पर फर्जी खातों की पहचान कर लेगा ‘फेकऑफ’ ऐप्लिकेशन

By: | Last Updated: Wednesday, 29 January 2014 5:24 AM

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइटों पर साइबर अपराधों के मामले बढ़ने के बीच इस्राइल के एक नागरिक ने एप्लिकेशन ‘फेकऑफ’ विकसित किया है जो फेसबुक पर फर्जी खातों की पहचान में मददगार होगा.

 

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट पर यह ऐप फेसबुक के फर्जी उपभोक्ताओं की धांधली से लोगों को बचाने का दावा करता है.

 

फेकऑफ बनाने वाले एलिरन शैचर ने कहा, ‘‘हाल के आंकड़े दिखाते हैं कि करीब 1.35 अरब फेसबुक उपभोक्ताओं में से कम से कम 10 प्रतिशत विश्वसनीय नहीं हैं. इसके अलावा लाखों उपभोक्ता हैं जो फर्जी पहचान बनाते हैं और नियमित उपयोगकर्ता के तौर पर दिखाई देते हैं.’’ फर्जी प्रोफाइलों को अनेक समूहों में बांटा गया है जिनमें आपराधिक, व्यावसायिक और मनोवैज्ञानिक आदि हैं.

 

महामारी की तरह लोगों में फैले फेसबुक का 2015 तक होगा सफाया? 

 

शेचर ने कहा, ‘‘फेकऑफ ऐप परिष्कृत गणना प्रणाली का इस्तेमाल करके फेसबुक पर दोस्ती करने वाले संदिग्ध लोगों के हावभाव को समझता है और उन्हें 1 से 10 के अनुसार अंक देता है. वह हर संदिग्ध फेसबुक फ्रेंड की टाइमलाइन पर 365 दिन की गतिविधियों की खाक छानता है और असामान्य गतिविधियां भांपता है.’’ फेकऑफ का इस्तेमाल दो महीने से किया जा रहा है और अब तक 15,000 से अधिक लोग इसका इस्तेमाल करने वालों की सूची में शामिल हो गये हैं.

 

आर्मी के जवान नहीं कर पाएंगे फेसबुक और वीचैट का प्रयोग… 

 

शेचर ने कहा, ‘‘इस ऐप में जांच-पड़ताल से गुजरते हुए 24 प्रतिशत प्रोफाइल फर्जी पाये गये. फर्जी प्रोफाइल बहुत जटिल हो सकता है.’’ फेसबुक ने भी कहा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर करीब 14.3 करोड़ खाते फर्जी या नकली हो सकते हैं. इनमें से अधिकतर भारत और तुर्की जैसे विकासशील देशों के हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फेसबुक पर फर्जी खातों की पहचान कर लेगा ‘फेकऑफ’ ऐप्लिकेशन
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017