फेसबुक पर हो सकते हैं 10 करोड़ नकली एकाउंट: रिपोर्ट

By: | Last Updated: Sunday, 4 May 2014 12:29 PM

हैदराबाद: सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने कहा है कि उसके पोर्टल पर 10 करोड़ से अधिक नकली :डुप्लीकेट: एकाउंट हो सकते हैं और यह प्रतिशत भारत जैसे विकासशील देशों में अधिक है.

 

कंपनी के अनुमान के अनुसार दुनिया भर में उसके पोर्टल पर 50 लाख से 1.5 करोड़ अवांछित एकाउंट भी दर्ज हैं.

 

फेसबुक ने नियामक एसईसी को यह सूचना दी है. इसके अनुसार, वहां ऐसे लोग हो सकते है. जिन्होंने हमारी सेवा शर्तों का उल्लंघन करते हुए फेसबुक पर एक से अधिक एकाउंट बना रखे हों. उदाहरण के रूप में 2013 में दुनिया भर में मासिक उपयोक्ताओं (एमएयू) नकली एकाउंट की सख्या 4.3 प्रतिशत से 7.9 प्रतिशत हो सकती है.  नकली या डुप्लीकेट फेसबुक एकाउंट से आशय उस प्रोफाइल से है जो किसी उपयोक्ता ने अपनी मुख्य प्रोफाइल से इतर बनाई हो.

 

फेसबुक की नवीनतम मासिक रपट के अनुसार ऐसे नकली एकाउंट की संख्या भारत व तुर्की जैसे विकासशील देशों में अधिक है.

 

इसके अनुसार 31 मार्च 2014 तक फेसबुक के 1.28 अरब एमएयू थे जो कि पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है. इसके अनुसार पहली तिमाही (2014) में उसकी वृद्धि में भारत व ब्राजील के उपयोक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फेसबुक पर हो सकते हैं 10 करोड़ नकली एकाउंट: रिपोर्ट
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017