भारत के सैमसंग स्टोर में आज से मिलेगा गैलेक्सी S5

By: | Last Updated: Friday, 11 April 2014 6:07 AM
भारत के सैमसंग स्टोर में आज से मिलेगा गैलेक्सी S5

सैमसंग का नया स्मार्ट फोन गैलक्सी S5 सोमवार को बार्सिलोना के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च हो गया. कंपनी के सीईओ जेके शिन ने इसे लॉन्च किया.

नई दिल्ली: सैमसंग का स्मार्टफोन गैलेक्सी S5 आज से भारत के सैमसंग स्टोर में मिलना शुरू हो जाएगा. 16 मेगापिक्सल के कैमरे से लैस इस स्मार्टफोन की कीमत 51,500 रूपये है. सैमसंग ने S5 में जो फीचर दिए हैं उनमें हार्ट रेट सेंसर, एस हेल्थ, अल्ट्रा पॉवर सेविंग और प्राइवेट मोड जैसे मुख्य फीचर नए हैं.

 

क्या इसमें नया है और क्या खास पहले यह जानते हैं :

 

1. गैलेक्सी एस 5 के सबसे खास फीचर में से एक है हार्ट रेट सेंसर. यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिससे दिल की धड़कन को नापा जा सकता है.फोन के पिछले हिस्से में कैमरा के नीचे फ़्लैश के साथ इस सेंसर को लगाया गया है,जिस पर अपनी उंगली स्कैन कर अपने दिल की धड़कन की गति पता चल जाएगी.इस दौरान घूमने और फोन पर बात ना करने कि चेतावनी भी लिखी हुई आती है.

 

हालाँकि सैमसंग का यह फीचर भले ही नया है लेकिन इस सेंसर को कैमरे  के नीचे लगाया गया है जो कि एचटीसी फिंगर प्रिंट स्कैनर अपने वन मैक्स में दे चुका है इससे पहले एल जी भी अपने  जी-2 और जी फ्लेक्स में इसी जगह रियर की दी थी.यानि अब इस जगह पर कुछ ना कुछ देखने की आदत सी पड़ जाएगी.

 

2. सैमसंग ने इसमें एस हेल्थ का फीचर भी दिया है जिसमें  हम अपनी फिटनेस के लिए न सिर्फ लक्ष्य तय कर सकते हैं  बल्कि इसकी मदद से उन लक्ष्यों को पूरा भी कर सकते हैं .एक्सरसाइज करते हुए वाल्किंग डिस्टेंस,स्पीड के साथ समय की अवधि और साथ साथ कैलोरीज का भी पता लगा सकते हैं .

 

3.एप्पल और एचटीसी के बाद सैमसंग ने भी फिंगर प्रिंट स्कैनर अपने इस नए स्मार्टफोन में दिया है,फोन लॉक/अनलॉक करने के लिए सिर्फ स्कैनर पर अपनी उंगली को स्लाइड करना होगा.

 

4.सैमसंग ने एस 5 को वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट बनाया है यानि फोन मिट्टी,धूल,पानी आदि जैसे पदार्थो से सुरक्षित रहेगा.हालाँकि सैमसंग इस फीचर को बहुत देर से लाया है क्यूंकि सोनी ने अपने एक्सपीरिया जेड को इसी फीचर के साथ उतारा था और उसके बाद सोनी ने एक्सपिरिया जेड आर, जेड अल्ट्रा,जेड वन के साथ अब जेड वन कॉम्पैक्ट भी वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट जैसे फीचर के साथ उतारा है.

 

5. इस फ़ोन की एक विशेषता यह भी है कि इसमें प्राइवेट मोड के नाम से कंपनी ने एक अच्छा फीचर दिया है जिससे अपने निजी फोटो,वीडियो के साथ अपने बैंक खातों के पिन आदि जरूरी फाइलों को हम सुरक्षित स्टोर कर सकते हैं और  उसे अपनी ही  फिंगर प्रिंट से स्कैन कर खोल सकते हैं . 

 

6.इसी तरह किड फ्रेंडली मोड जैसा भी एक  और अच्छा फीचर इसमें  है जिससे उन गेम्स और एप्प्स का चुनाव किया जा सकता जो बच्चों के लिए अच्छी हैं .आज के दौर में प्ले स्टोर (एंड्राइड स्टोर) में ऐसी बहुत सी एप्प मौजूद हैं  जो बच्चों के लिए अच्छी नहीं हैं  ऐसे में यह फीचर बड़े काम का है. यूँ यह  फीचर पहले नोकिया अपने लुमिया के फोन में भी दे चुका है.

 

7. सैमसंग ने एस 5 में अल्ट्रा पॉवर सेविंग मोड के नाम से एक बेहतरीन फीचर भी दिया है.मौजूदा दौर में एंड्राइड स्मार्टफोन कि बैटरी कि समस्या रहती है जिसके कारण आउटडोर में चार्जिंग पॉइंट नहीं  मिलने से कई बार तो फोन घंटों तक बंद रहता है लेकिन इस नए फीचर से जब फोन में 10% बैटरी शेष रह जाएगी तो फोन कि स्क्रीन कलर से ब्लैक एंड वाइट हो जाएगी और सभी गैर जरूरी  एप्प्स बंद हो जाएँगी.कंपनी का दावा है कि ऐसा होने से  अगले 24 घंटों तक फोन चलता रहेगा और मोबाइल से फ़ोन कॉल और एसएमएस भेज सकते हैं .

  

8.अब बात प्रोसेसर की करें तो सैमसंग ने इसमें 2.5 गीगा हट्स का स्नेपड्रैगन 800 क्वाड कोर प्रोसेसर लगाया है.

 

9.कैमरा के मामले में कंपनी ने इसमें 16 मेगा पिक्सेल का बैक कैमरा ऑटो फोकस के साथ दिया है.कंपनी का दावा है कि इसका कैमरा फ़ास्ट ऑटो फोकस के साथ है जिससे हर एक मूमेंट को आसानी से लिया जा सकता है. और साथ ही सेलेक्टिव फोकस का भी एक फीचर है जिससे फोटो लेते हुए उसके बैकग्राउंड के मुकाबले महत्वपूर्ण सब्जेक्ट को उभार सकते हैं .इसके अलावा कैमरा से अच्छे शॉट लेने के लिए एचडीआर का फीचर भी दिया गया है.इसमें 2 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है.

 

10.जहां सैमसंग के पिछले फोन एस 4 का डिज़ाइन एस 3 जैसा दिखता था लेकिन एस 5 को सैमसंग ने काले,सफ़ेद रंग के साथ नीले और गोल्डन रंग में पैटर्न डिज़ाइन के साथ उतारकर कुछ बदलाव कर के इसे एक नया रूप देने की कोशिश की है.लेकिन इस बार भी बॉडी प्लास्टिक की ही है.

       

11. एस 5 के डिस्प्ले में 5.1 इंच की फुल एच डी स्क्रीन पर 1920 X 1080 पिक्सेल पर सुपर एमोलड डिस्प्ले मिलता है.

 

12. मेमोरी के मामले में सैमसंग कभी निराश नहीं करता इस बार भी इंटरनल मेमोरी जहां 16 जीबी की है वहीँ 64 जीबी तक की एक्सपेंडेबल मेमोरी का ऑप्शन भी दिया गया है.साथ ही 2 जीबी की रैम भी मौजूद है.

 

13. बैटरी के मामले में कंपनी ने इसमें 2800 मिली एम्पियर की बैटरी दी है.

 

14. गैलेक्सी एस 5 एंड्राइड के लेटेस्ट वर्जन 4.4.2 किट कैट के साथ बाज़ार में उतरेगा.

 

15. एस 5 का वजन 145 ग्राम है

             

16.कनेक्टिविटी के लिए यह 4जी एलटीई इनेबल्ड डिवाइस है.जिसके कारण यह 4जी नेटवर्क के साथ इसे वाई फाई से कनेक्ट कर हैवी फाइल भी असानी से डाउनलोड कर सकता है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: भारत के सैमसंग स्टोर में आज से मिलेगा गैलेक्सी S5
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के इंतजाम
स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के...

नई दिल्लीः देश के मोबाइल फोन यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कड़ा कदम उठाया...

बाजार में आने से पहले ही जियोफोन को लेकर वोडाफोन ने लिखी सरकार चिट्ठी
बाजार में आने से पहले ही जियोफोन को लेकर वोडाफोन ने लिखी सरकार चिट्ठी

नई दिल्‍ली: देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन का मानना है कि ​रिलायंस जियो के...

केंद्र सरकार ने ‘ब्लूव्हेल चैलेंज’ गेम हटाने को लेकर गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट को लिखी चिट्ठी
केंद्र सरकार ने ‘ब्लूव्हेल चैलेंज’ गेम हटाने को लेकर गूगल, फेसबुक और...

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने जानलेवा गेम ‘‘ब्लूव्हेल चैलेंज’’पर रोक लगाने की अपील की है. केंद्र...

JioPhone की शुरु हुई बीटा टेस्टिंग, जानें इस फोन से जुड़ी सभी बड़ी बातें
JioPhone की शुरु हुई बीटा टेस्टिंग, जानें इस फोन से जुड़ी सभी बड़ी बातें

नई दिल्लीः रिलायंस के जियोफोन का बीटा ट्रायल आज से शुरु हो रहा है. हालांकि ये साफ नहीं है कि ये...

RCom का नया सबसे बेहतरीन प्लान, 70 रुपये में 1 साल के लिए अनलिमिटेड डेटा
RCom का नया सबसे बेहतरीन प्लान, 70 रुपये में 1 साल के लिए अनलिमिटेड डेटा

नई दिल्लीः भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो के आने के बाद से ही सस्ते डेटा टैरिफ की बाढ़ सी आई...

आजादी के 70 सालः गूगल ने स्वतंत्रता दिवस पर बनाया बेहतरीन डूडल
आजादी के 70 सालः गूगल ने स्वतंत्रता दिवस पर बनाया बेहतरीन डूडल

नई दिल्ली: भारत के 71वें स्वतंत्रा दिवस पर सर्च इंजन गूगल ने तिरंगे के रंग में रंगा डूडल बनाया है....

मेनका गांधी ने 'ब्लू व्हेल चैलेंज' को सोशल मीडिया से हटाने की मांग की
मेनका गांधी ने 'ब्लू व्हेल चैलेंज' को सोशल मीडिया से हटाने की मांग की

नई दिल्ली: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने गृह मंत्री और सूचना...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017