माइक्रोसाफ्ट की उम्मीदें शिक्षा क्षेत्र पर, कॉलेज छात्रों के लिए जल्द पेश करेगी टैब

माइक्रोसाफ्ट की उम्मीदें शिक्षा क्षेत्र पर, कॉलेज छात्रों के लिए जल्द पेश करेगी टैब

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
नई दिल्ली: आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने एचपी व पियरसन के साथ गठजोड़ किया है जिसके तहत वह इंजीनियरिंग व प्रबंधन के छात्रों के लिए टैबलेट पेश करेगी.

 

ये कंपनियां संयुक्त रूप से उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए विंडोज 8.1 संचालित 10.1 इंच का ह्यूलेट पैकार्ड :एचपी: ओमनी 10 टैबलेट पेश करेगी, जिसमें पियरसन व माइक्रोसाफ्ट आफिस की सामग्री पहले से सम्मिलित होगी.

 

इस टैबलेट का दाम 29,999 रपये रखा गया है और साफ्टवेयर क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी की दूसरी पेशकश है. इस साल फरवरी में कंपनी ने 24,999 रपये में एसर आइकोनिया डब्ल्यू4-820 पेश किया था. यह टैबलेट कंपनी ने एमबीडी ग्रुप व टाटा टेलीसर्विसेज के साथ निजी स्कूलों के लिए उतारा था, जो छठी से 12 कक्षा तक के छात्र-छात्राओं के लिए था.

 

माइक्रोसाफ्ट इंडिया के प्रमुख :सार्वजनिक क्षेत्र एवं शिक्षा: अरण राजमणि ने कहा, ‘‘ये टैबलेट ज्ञान को अधिक रोचक बनाएंगे. यह हमारे प्रौद्योगिकी के जरिये शिक्षा को अधिक समावेशी बनाने के सतत प्रयास का हिस्सा है. हमारा मानना है कि यह पासा पलटने वाला उपकरण साबित होगा.’’ बाजार संभावना के बारे में राजमणि ने कहा कि एचपी ओमनी 10 टैबलेट तकनीकी तथा प्रबंधन शिक्षा प्राप्त कर रहे 50 लाख विद्यार्थियों को लक्ष्य कर उतारा गया है. वहीं एसर डब्ल्यू4 820 टैबलेट का बाजार कहीं अधिक यानी 3 करोड़ इकाई तक हो सकता है, क्योंकि यह विशेष रूप से स्कूली बच्चों के लिए है.

 

एचपी ओमनी 10 सभी तकनीकी व प्रबंधन संस्थानों के लिए उपलब्ध होगा. फिलहाल इसे 2,990 रपये की 12 मासिक किस्तों पर पेश किया जा रहा है. राजमणि ने कहा कि यह विशेष सीमित संस्थान पेशकश 15 जून तक रहेगी.

 

एचपी इंडिया के निदेशक :कंप्यूटिंग श्रेणी, प्रिटिंग व पर्सनल सिस्टम्स केतल पटेल ने बताया कि यह टैबलेट इन्टेल एटम प्रोसेसर जेड 3,000 श्रृंखला पर चलेगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में एपल को पछाड़कर सैमसंग बनी नंबर वन कंपनी