रिव्यू: भारत में लांच हो गया सैमसंग गैलेक्सी S5, जाने क्या है खास

By: | Last Updated: Monday, 24 March 2014 3:05 PM
रिव्यू: भारत में लांच हो गया सैमसंग गैलेक्सी S5, जाने क्या है खास

नई दिल्ली: सैमसंग ने आज भारत में भी अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस-5 लांच कर दिया है. इस फोन की कीमत 51 हजार से 53 हजार के बीच होगी. जो लोग इस फोन की बुकिंग पहले से करना चाहते हैं वे 29 मार्च से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. सैमसंग स्टोर में यह फोन 11 अप्रैल से मिलेगा. क्या इसमें नया है और क्या खास पहले यह जानते हैं :
 

क्या है गैलेक्सी एस 5 में

1.गैलेक्सी एस 5 के सबसे खास फीचर में से एक है हार्ट रेट सेंसर.यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिससे दिल की धड़कन को नापा जा सकता है.फोन के पिछले हिस्से में कैमरा के नीचे फ़्लैश के साथ इस सेंसर को लगाया गया है,जिस पर अपनी उंगली स्कैन कर अपने दिल की धड़कन की गति पता चल जाएगी.इस दौरान घूमने और फोन पर बात ना करने कि चेतावनी भी लिखी हुई आती है.

 

 हालाँकि सैमसंग का यह फीचर भले ही नया है लेकिन इस सेंसर को कैमरे  के नीचे लगाया गया है जो कि एचटीसी फिंगर प्रिंट स्कैनर अपने वन मैक्स में दे चुका है इससे पहले एल जी भी अपने  जी-2 और जी फ्लेक्स में इसी जगह रियर की दी थी.यानि अब इस जगह पर कुछ ना कुछ देखने की आदत सी पड़ जाएगी.

 

2. सैमसंग ने इसमें एस हेल्थ का फीचर भी दिया है जिसमें  हम अपनी फिटनेस के लिए न सिर्फ लक्ष्य तय कर सकते हैं  बल्कि इसकी मदद से उन लक्ष्यों को पूरा भी कर सकते हैं .एक्सरसाइज करते हुए वाल्किंग डिस्टेंस,स्पीड के साथ समय की अवधि और साथ साथ कैलोरीज का भी पता लगा सकते हैं .

 

3.एप्पल और एचटीसी के बाद सैमसंग ने भी फिंगर प्रिंट स्कैनर अपने इस नए स्मार्टफोन में दिया है,फोन लॉक/अनलॉक करने के लिए सिर्फ स्कैनर पर अपनी उंगली को स्लाइड करना होगा.

  

4.सैमसंग ने एस 5 को वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट बनाया है यानि फोन मिट्टी,धूल,पानी आदि जैसे पदार्थो से सुरक्षित रहेगा.हालाँकि सैमसंग इस फीचर को बहुत देर से लाया है क्यूंकि सोनी ने अपने एक्सपीरिया जेड को इसी फीचर के साथ उतारा था और उसके बाद सोनी ने एक्सपिरिया जेड आर, जेड अल्ट्रा,जेड वन के साथ अब जेड वन कॉम्पैक्ट भी वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट जैसे फीचर के साथ उतारा है.