लॉस वेगास शो में माइक्रोमैक्स का जलवा: गैजेट्स दीवानों को दिया अनोखा सरप्राइज- 'लैपटैब'

By: | Last Updated: Wednesday, 8 January 2014 9:14 AM
लॉस वेगास शो में माइक्रोमैक्स का जलवा: गैजेट्स दीवानों को दिया अनोखा सरप्राइज- ‘लैपटैब’

नई दिल्ली: अमेरिका के लास वेगस में चल रहे कन्ज़यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) में भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स ने एक ऐसा प्रॉडक्ट पेश किया, जिसकी किसी ने उससे उम्मीद नहीं की होगी.

 

माइक्रोमैक्स ने एक कन्वर्टिबल टैबलट ‘कैनवस लैपटैब’ पेश किया. इस टैबलट को लैपटॉप की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसकी सबसे खास बात ऐंड्रॉयड और विंडोज़ दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलना है.

 

माइक्रोमैक्स कैनवस लैपटैब ऐंड्रॉयड 4.2.2 जेली बीन और विंडोज़ 8.1 दोनों पर चलता है. इसमें 1280×800 पिक्सल्स रेजॉलूशन वाला 10.1 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है. इसमें 1.46 गीगाहर्त्ज इंटेल सेलरॉन N2805 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम है.

 

इसमें 32 जीबी इंटरनल स्टॉरेज है और 64 जीबी तक का माइक्रो-एसडी कार्ड लगाया जा सकता है. आगे और पीछे 2-2 मेगापिक्सल्स के कैमरे हैं.

 

इसमें बैटरी 7,400mAh की है. कनेक्टिविटी ऑप्शंस में वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0, एचडीएमआई, यूएसबी 3.0 और ए-जीपीएस शामिल हैं.

 

एक कवर के जरिए इसे लैपटॉप की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कीबोर्ड का काम करता है. एक्सटर्नल मोबाइल वायरलेस कीबोर्ड/कवर में 230mAh की बैटरी है.

 

माइक्रोमैक्स ने कहा, ‘इंटेल के प्रोसेसर पर चलने वाला लैप टैब पहला टैबलट है, जो विंडोज़ और ऐंड्रॉयड दोनों पर चलता है. इसे अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर मल्टिटास्किंग के लिए बनाया गया है. यूज़र रीबूट करके विंडोज़ से ऐंड्रॉयड या ऐंड्रॉयड से विंडोज़ पर जा सकते हैं.’ यह टैबलट अगले महीने यानी फरवरी में बाजार में आ जाएगा.

 

कैसा है माइक्रोमैक्स लैपटैब

लैपटैब को जावेद अनवर ने थोड़ी देर परखा. उनके मुताबिक लैपटैब की स्क्रीन पर रंग अच्छे दिखते हैं, लेकिन नेक्सस 7 या आईपैड जैसा कंट्रास्ट या रिच कलर्स नहीं है. अगर आप धूप में सीधे टैबलट इस्तेमाल करते हैं, तो ब्राइटनेस भी कम लगेगी.

 

टैबलट में प्लास्टिक बॉडी है, जिससे यह थोड़ा चीप लगता है. लेकिन प्लास्टिक बॉडी की वजह से यह भारी नहीं लगता.

 

इसका 1..46 गीगाहर्त्ज प्रोसेसर तेज काम करता है, खास तौर पर यह ध्यान रखते हुए कि वह विंडोज़ के फुल वर्ज़न वाले डिवाइस पर काम कर रहा है. डिवाइस में विंडोज़ लोगो के साथ एक टच सेंसिटिव होम बटन भी है.

 

इसके कीबोर्ड कवर की क्वॉलिटी टैबलट से बेहतर लगती है. पतले कवर होने के बावजूद बटन ‘क्लिकी’ फील देते हैं. हालांकि प्लास्टिक केस की फिनिश और बेहतर की जा सकती थी. इसके कोने बहुत शार्प हैं. केस से टैबलट निकालते या केस में रखते हुए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. हालांकि अभी इस प्रॉडक्ट के बाजार में जाने में एक महीना है और माइक्रोमैक्स यह सब ठीक कर सकती है.

 

कीबोर्ड और प्लास्टिक केस एक फ्लेक्सिबल सिंथेटिक बैंड से जुड़े हैं, जो टैबलट स्टैंड की तरह भी काम करता है, यह उसी तरह है जैसा कि ऐपल का ऑफिशल कवर आईपैड के लिए काम करता है. बैंड के अंदर एक चुंबक है, जो लैपटैब के बैक कवर से जु़ड़कर स्टैंड बनता है.

 

हमने लैपटैब पर ऐंड्रॉयड और विंडोज़ 8.1 दोनों इस्तेमाल किया. डिवाइस के स्टार्ट (बूट) होने पर यूज़र को ऐंड्रॉयड और विंडोज़ के बीच चुनने के लिए 10 सेकंड मिलते हैं. कुछ न चुनने पर डिवाइस उसी ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर चलने लगती है, जिस पर पिछली बार चली हो.

 

डिवाइस की परफॉर्मेंस अच्छी रही, लेकिन टफ ग्लास की वजह से स्क्रीन थोड़ी कम टच सेंसिटिव महसूस हुई. लेकिन लिस्ट में स्क्रॉलिंग और वेब ब्राउज़िंग में पिंच-टु-जूम स्मूद रहा. हार्डवेयर की जांच के लिए हमने इस पर गीकबेंच 3 चलाया, जो प्रोसेसर की परफॉर्मेंस मापने वाला ऐप है. इसने सिंगल-कोर बेंचमार्क पर 599 स्कोर किया और मल्टि-कोर पर 1001 स्कोर किया. सिंगल-कोर स्कोर, जो ज्यादा जरूरी है, औसत से ऊपर रहा. यह क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 800 जैसे मोबाइल प्रोसेसर से 300 पॉइंट कम रहा, लेकिन कैनवस टर्बो में लगे मीडियाटेक प्रोसेसर से 200 पॉइंट ऊपर रहा. मल्टि-कोर परफॉर्मेंस औसत रही.

 

विंडोज़ में लैपटैब की परफॉर्मेंस अच्छी रही है और यह बिना कहीं रुके चला. यह लगभग सभी विंडोज़ ऐप्लिकेशन को सपोर्ट करता है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: लॉस वेगास शो में माइक्रोमैक्स का जलवा: गैजेट्स दीवानों को दिया अनोखा सरप्राइज- ‘लैपटैब’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017