सातवें चरण में उत्तर प्रदेश में 59.06 प्रतिशत मतदान

By: | Last Updated: Thursday, 1 May 2014 5:27 AM
सातवें चरण में उत्तर प्रदेश में 59.06 प्रतिशत मतदान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकसभा के चौथे चरण के तहत 14 सीटों पर बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच हुए मतदान में  59 फीसदी मतदाताओं ने कुल 233 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर दिया. इस चरण में धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज, लखनऊ , रायबरेली, कानपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और बाराबंकी सीटों पर मतदान हुआ.

 

प्रदेश में इन 14 सीटों के साथ विधानसभा की दो सीटों-फतेहपुर सदर और उन्नाव सदर पर उपचुनाव कराए गए. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला.

 

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त विनोद जुत्सी ने बताया कि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में कुल 59.06 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 11 फीसदी अधिक है. 2009 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर 47.99 प्रतिशत मतदान हुआ था.

 

उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा धौरहरा में 66 फीसदी और सबसे कम 46 फीसदी उन्नाव में दर्ज किया गया. वहीं, रायबरेली में 51.85 फीसदी और लखनऊ में 54.22 फीसदी मतदान हुआ.

 

जुत्सी ने बताया कि कुछ छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा. कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई. झांसी के बबीना में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रत्याशी अनुराधा शर्मा के बेटे अनिरुद्घ की गाड़ी पर कथित रूप से समाजवादी पार्टी (एसपी) उम्मीदवार चंद्रपाल सिंह यादव के समर्थकों ने पथराव किया, जिसमें वह घायल हो गए.

 

सीतापुर के बिसौली में सपा विधायक रामपाल यादव ने मतदान केंद्र पर तैनात केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान से मारपीट की. आरोप है कि वह जबरन मतदान केंद्र में घुसने की कोशिश कर रहे थे.

 

इस चरण में कुल 2.46 करोड़ मतदाता, जिसमें 1.34 करोड़ पुरुष और 1.12 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं और 893 अन्य मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना था. मतदान के लिए 25,380 केंद्र बनाए गए थे. कुल 233 उम्मीदवारों में 39 महिलाएं भी शामिल थीं.

 

सबसे अधिक 39 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला लखनऊ में, तो सबसे कम 11 उम्मीदवारों के बीच जालौन सीट पर मुकाबला था. 14 सीटों में से 11 सामान्य और तीन सुरक्षित सीटें थीं.

 

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल की 170 कंपनियां, प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) की 75 कंपनियां और करीब 50 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी.

 

इस चरण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, श्रीप्रकाश जायसवाल, जितिन प्रसाद, पीएल़ पुनिया, फिल्म अभिनेता एवं आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जावेद जाफरी की किस्मत मतदाताओं ने ईवीएम के हवाले कर दी.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सातवें चरण में उत्तर प्रदेश में 59.06 प्रतिशत मतदान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017