सोशल साइटों ने भी चुनावों में मारी बाजी

By: | Last Updated: Friday, 16 May 2014 5:34 PM

नई दिल्ली: देश के 16वें लोकसभा चुनाव में सोशल नेटवर्किंग साइटों का इस्तेमाल भी जमकर हुआ. लोगों ने सोशल साइट्स के जरिए अपने नेताओं की खूब प्रशंसा भी की तो कई बार फटकार भी लगाई.

 

उदाहरण के तौर पर भाजपा के प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की जीत का ट्वीट हो या फिर आर्शीवाद के लिए मां से मिलने जाने का ट्वीट या फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का हार की जिम्मेदारी लेने वाला ट्वीट, लोगों ने इन सब पर खूब प्रतिक्रियाएं दीं.

 

नरेंद्र मोदी की जीत पर की गई ट्वीट को महज कुछ ही घंटों में 50,000 से भी ज्यादा बार रिट्वीट किया गया.

 

मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “भारत जीत गया, अच्छे दिन आने वाले हैं.”

 

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के अनुसार मोदी का यह ट्वीट 10,000, से लेकर 50, 000 की संख्या तक पहुंचने वाले ट्वीटों में सबसे तेज रहा.

 

ट्विटर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “पिछले 24 घंटे में चुनाव से संबंधित 1.56 करोड़ ट्वीट किए गए, जबकि इतने ही घंटो में यह 8.698 अरब लोगों तक पहुंचा.”

 

जनादेश के साफ होने के बाद राहुल गांधी और उनकी मां तथा कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी द्वारा पार्टी के हार की जिम्मेदारी लेने के बाद भी बड़ी संख्या में सोशल साइट्स का इस्तेमाल करने वालों लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी.

 

साल 2014 में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 234 करोड़ तक पहुंच गई है. यही कारण रहा इस बार के चुनाव में सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल हुआ. खासकर उन लोगों ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल अधिक किया जो आम चुनाव के नतीजों को टीवी पर देख नहीं सके.

 

ट्विटर इंडिया के रहील खुर्शीद ने आईएएनएस को बताया कि इस चुनाव में ट्विटर समाचार जानने और संचार के रूप में एक बड़े स्रोत के रूप में उभरा.

 

ट्विटर के अलावा फेसबुक ने भी कई चुटकुलों, तस्वीरों के जरिए लोगों को अपनी बात रखने का मंच दिया. खासकर युवाओं ने इसका खूब इस्तेमाल किया.

 

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल, युवाओं की इसमें सहभागिता और यहां राजनीति पर हो रही बहस दिखाती है की यह मंच अब काफी बड़ा और विस्तृत हो चला है.

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