25 अप्रैल को माइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदा पूरा करेगी नोकिया

25 अप्रैल को माइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदा पूरा करेगी नोकिया

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

नई दिल्ली: फिनलैंड की मोबाइल हैंडसेट कंपनी नोकिया ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के साथ उसका 7.2 अरब डॉलर का सौदा 25 अप्रैल को पूरा होने की संभावना है. इसके साथ ही कंपनी ने उम्मीद जताई है कि वह चेन्नई के विवादास्पद कारखाने का परिचालन एक सेवा समझौते के तहत जारी रखेगी.

 

कंपनी ने इस सौदे के तहत अपना मोबाइल उपकरण व सेवा कारोबार माइ्रकोसॉफ्ट को बेचा है.

 

नोकिया ने एक बयान में आज कहा कि उसे माइ्रकोसॉफ्ट के साथ सौदा 25 अप्रैल 2014 को पूरा होने की उम्मीद है. इस सौदे पर अब केवल कुछ परंपरागत शर्तों को पूरा किया जाना है. कंपनी के चेन्नई कारखाने में 6600 कर्मचारी हैं और कंपनी इसको लेकर भारत सरकार के साथ कर विवाद में है. इसके भविष्य के बारे में अभी कुछ तय नहीं है.

 

नोकिया के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इस कारखाने को माइ्रकोसॉफ्ट के साथ सेवा समझौते के तहत चलाने के विकल्प पर विचार कर रही है अगर कंपनी की भारतीय संपत्तियों को वैश्विक सौदे के पूरा होने के समय स्थानांतरित नहीं किया जा सका.

 

इस बीच नोकिया इंडिया एम्पलाइज यूनियन के मानद अध्यक्ष ए सुंदरराजन ने कहा है कि चेन्नई कारखाने से मोबाइल हैंडसेट के उत्पादन में भारी कमी आई है. इस कारखाने से 10 लाख हैंडसेट प्रतिदिन बन रहे थे जबकि अब यह संख्या चार लाख हैंडसेट है.

 

कंपनी ने हाल ही में चेन्नई में अपने कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) की पेशकश की थी और माना जाता है कि लगभग 700 प्रशिक्षुओं ने इसे अपनाया है.

 

प्रवक्ता ने इस संख्या की पुष्टि से इनकार किया.

 

इस बीच, चेन्नई संयंत्र के कर्मचारियों ने आज से कैंटीन सेवाओं का बहिष्कार शुरू कर दिया. कर्मचारियों ने यह कदम हाल ही में घोषित वीआरएस का विरोध में उठाया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story WhatsApp Payment Vs Paytm: शुरु हो चुकी है डिजिटल पेमेंट की जंग