5 टेक प्रोडक्ट्स जो आने वाले 5 सालों में इतिहास बन जाएंगे

By: | Last Updated: Friday, 10 January 2014 12:40 PM
5 टेक प्रोडक्ट्स जो आने वाले 5 सालों में इतिहास बन जाएंगे

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी बेहद तेजी के साथ बदल रही है और इस बदलाव को हम अपने चारों ओर महसूस कर सकते हैं. बदलती टेक्नोसॉजी की रफ्तार कुछ इतनी तेज है कि टाइम मैगजीन के आंकलन के मुताबिक आने वाले 5 साल के भीतर आधुनिक टेक्नोलॉजी के कुछ उत्पाद जो हमारी रोजमर्रा जिंदगी का हिस्सा हैं वो इतिहास बन जाएंगे. आइए डालते हैं एक नजर इन 5 टेक प्रोडक्ट्स पर –

 

1. ब्लू-रे/ डीवीडी प्लेयर्स

तेजी से आगे बढ़ती एक कंपनी जल्दी ही ब्लू-रे और डीवीडी की कब्रगाह साबित होने वाली है. इस कंपनी का नाम है नेटफ्लिक्स और इसके समर्थकों की तादाद दुनियाभर में बेहद तेजी के साथ बढ़ती जा रही है. हाल के वक्त तक अपने ड्राइंग रूम में फिल्म देखने का भरपूर मजे के लिए केवल ब्लू-रे ही अकेली पसंद बनी हुई थी. लेकिन 2013 ब्लू-रे और डीवीडी मार्केट में ग्रोथ का अंतिम साल साबित हो चुका है. अपनी मूवी  ब्लू-रे से बेहतर क्वालिटी में सीधे आपके ड्राइंग रूम में घुसपैठ कर रहा है. हमारे देश के लिए ये खबर एक खुशखबरी है. क्योंकि ब्लू-रे प्लेयर और ब्लू-रे हमारे लिए अब भी बेहद महंगे हैं. फिलहाल टेक विशेषज्ञों की भविष्यवाणी है कि आने वाले वक्त में ब्लू-रे का हाल भी VCR जैसा होने वाला है.

 

2. कार में लगाई जाने वाली GPS यूनिट

महज 6 साल से कुछ ज्यादा वक्त के भीतर ही दुनियाभर में 1 अरब 30 करोड़ से ज्यादा आईफोन और एंड्रॉएड स्मार्टफोन की बिक्री हो चुकी है. ये सभी स्मार्टफोन्स GPS से लैस हैं. अब वो वक्त बीत गया जब लांग ड्राइव के लिए डैशबोर्ड पर GPS यूनिट लगाई जाती थी. 2000 से पहले और इस साल के दौरान कारों में ड्राइवर को सही रास्ता बताने के लिए GPS यूनिट खूब चलन में थे. 2008 से स्मार्टफोन्स ने GPS को अपना लिया और तब से कारों में लगाए जाने वाले GPS यूनिट की बिक्री में हर साल 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा रही है.  

 

3. डायल-अप इंटरनेट

डायल-अप इंटरनेट कनेक्शन का लोग अब भी इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर अमेरिका की मिसाल लें तो करीब 3 प्रतिशत लोग वहां अब भी डायल-अप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन दुनियाभर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है. इतना ही नहीं लोग अब इससे भी तेज रफ्तार वाले इंटरनेट की डिमांड कर रहे हैं. ऐसे में टेक विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले 5 साल के भीतर डायल-अप इंटरनेट दुनियाभर से चलन से बाहर हो जाएंगे.

 

4. लो-एंड डिजिटल कैमरा

इसके लिए हमें एप्पल का शुक्रगुजार होना चाहिए. 2010 में एप्पल ने अपने आईफोन-4 में बेहतर टेक्नोलॉजी वाला ऐसा शानदार कैमरा लगाया कि दुनियाभर के मोबाइल निर्माता अपने हैंडसेट के कैमरे की क्वालिटी अपग्रेड करने पर मजबूर हो गए. 5 साल में निकोन कैनन और सोनी जैसी केमरा कंपनियां अपने लो-एंड कैमरा लाइंस का प्रोडक्शन बंद कर केवल मिड और हाई प्रोफेशनल सेगमेंट के मार्केट पर ध्यान केंद्रित करेंगी. क्योंकि लो सेगमेंट के कैमरे चलन से बाहर हो जाएंगे और स्मार्टफोन्स के हाई-क्वालिटी कैमरे इनकी जगह ले लेंगे.

 

5. कार की चाभियां

    अगले कुछ साल में जो टेक बदलाव बेहद तेजी के साथ सामने आएगा वो होगा कारों की चाभियों में. आने वाले वक्त में कारों की चाभियों की जरूरत ही नहीं रहेगी और इनकी जगह स्मार्टचाभियां ले लेंगी. खास बात ये कि बदलाव बेहद खामोशी के साथ शुरू भी हो चुका है. कई कार निर्माता अब ऐसी कारों का निर्माण कर रहे हैं जिनके लिए अलग से किसी चाभी की जरूरत ही नहीं है. स्मार्टफोन के खास एप्प कारों की चाभियों की जगह ले रहे हैं. इन एप्प के जरिए कारों को खोलना-लॉक करना इंजन स्टार्ट करना सबकुछ मुमकिन है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 5 टेक प्रोडक्ट्स जो आने वाले 5 सालों में इतिहास बन जाएंगे
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017