जी-मेल ने अपने बर्थ-डे पर यूज़र्स को दिया शेयरेबल शेल्फ़ी का तोहफ़ा!

जी-मेल ने अपने बर्थ-डे पर यूज़र्स को दिया शेयरेबल शेल्फ़ी का तोहफ़ा!

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

दिल्ली: आज जी-मेल दोहरे अंकों में चला गया. मतलब जी-मेल अपना दसवां जन्मदिन मना रहा है. जन्मदिन जी-मेल का है लेकिन तोहफ़ा यूज़र्स को मिला है.

 

जी-मेल ने ये बताते हुए,- उसके यूज़र्स उसके लिए प्रेरणा के सबसे बड़े स्त्रोत हैं और यूज़र्स ने तमाम ऐसी बातें बताई हैं कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं.

 

इसी का ध्यान रखकर गूगल ने इन दस साल का सफ़र तय किया और यूज़र्स का शुक्रिया अदा करते हुए जी-मेल ने ये तोहफ़ा अपने यूज़र्स को दिया है.

 

जी-मेल ने सेल्फ़ी टर्म के इस्तेमाल के शुरू होने का श्रेय लेते हुए बताया है कि साल 2012 में जब जी-मेल ने कस्टम थीम लांच किया था तो यूज़र्स को उनकी तस्वीरों को जी-मेल थीम बनाने का आग्रह किया था और जी-मेल के हिसाब से वहीं से सेल्फ़ी टर्म का इस्तेमाल शुरू हुआ.

 

जी-मेल इस बात का भरोसा जताते हुए बताता है कि यूज़र्स को याद होगा कि कैसे उन्होंने इस टर्म का इस्तेमाल शुरू किया और देखते ही देखते ये पॉपुलर कल्चर में आ गया और इसी वजह से ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने सेल्फ़ी को (वर्ड ऑफ़ द ईयर 2013) साल 2013 के शब्द के रूप में सम्मान दिया.



जी-मेल ने उस परेशानी से यूज़र्स को निजात दिला दी है जिसकी वजह से सेल्फ़ी को शेयर नहीं किया जा सकता था. जी-मेल ने जो नया फ़ीचर लांच किया है उसका नाम है शेयरेबल सेल्फ़ी. जिसका मतलब है शेयर की जा सकने वाली सेल्फ़ी. मतलब अब आपकी सेल्फ़ी आपके अकाउंट से शेयर हो सकगी. ये फ़ीचर इस ऑयडिया से बनाया गया है कि आपको अपने सेल्फ़ी के साथ सेलफ़िस यानि लालची नहीं होना चाहिए. अब बस एक क्लिक के साथ ही आपके घरवालों से लेकर वो लड़की जिसपर आप फ़िदा हैं सारे ही आपको मेल भेजते वक्त या मेल से जुड़ा कोई भी काम करते वक्त आपकी सेल्फ़ी देक सकेंगे.

 

ज़रा ठहरिए! जी-मेल ने इस सर्विस का नाम थोड़ा सा ट्विस्ट कर दिया है और सेल्फ़ी को शेयरेबल शेल्फ़ी बना दिया है. आपको बस अपना अकाउंट खोलकर उसे रीफ़्रेस करना होगा और उसके बाद आप शेल्फ़ी शेयर करना शुरू कर सकते हैं. इस फ़ीचर की एक और ख़ास बात है कि आप अपने थीम को जी-मेल के टॉप ट्रेंडिंग शेल्फ़ी से सेट कर सकते हैं. गूगल प्लस पर जाकर आप ये भी देख सकते हैं कि कौन सी सेल्फ़ी टॉप ट्रेंडिंग सेल्फ़ी हैं.

 

क्या आपने जी-मेल के इस शेयरबल शेल्फी का इस्तेमाल किया... आपकी शेल्फी नहीं चल रही है... जी हां! घबराए नहीं ये जी-मेली का अप्रैल फूल है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story प्रिया प्रकाश ने इस मामले में फेसबुक CEO मार्क जकरबर्ग को भी पछाड़ा