माइक्रोसॉफ्ट के करियर का सबसे बड़ा घाटा, हो सकती है 7800 लोगों की छटनी

By: | Last Updated: Wednesday, 22 July 2015 9:58 AM
A $7 Billion Charge at Microsoft Leads to Its Largest Loss Ever

सिएटेलः अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को अपने बिजनेस कैरियर में अब तक का सबसे बड़ा नुकसान हुआ है. कंपनी ने अपने पहले क्वॉर्टर रिपोर्ट में में करीब 20 हजार करोड़ रुपए (3.2 अरब डॉलर) का घाटा बताया है.  इस घाटे की बड़ी वजह  नोकिया डील का दोबारा वैल्यूएशन माना जा रहा है.

 

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल ही 9.4 अरब डॉलर में नोकिया को खरीदा था, पर अब कंपनी ने इसका वैल्यूएशन 7.5 अरब डॉलर घटा दिया है. इसकी वजह से कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई है.

 

 

टेक जाइन्ट माइक्रोसॉफ्ट ने बीती रात अपनी क्वॉर्टर रिपोर्ट के बारे में बताया. इस रिपोर्ट के मुताबुक अप्रैल से जून महीने के बीच कंपनी को हर शेयर पर 40 सेंट्स (अमेरिकी पैसे) का नुकसान हुआ. टोटल घाटा 20 हजार करोड़ रुपए का हुआ.

 

 वहीं बीते साल इसी क्वार्टर में कंपनी 30 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे में चल रही थी. अगर कंपनी नोकिया का फिर से वैल्यूएशन नहीं करती, तो उसे हर शेयर पर 62 सेंट्स तक का प्रॉफिट हो सकता था. इस रिपोर्ट के बाद कंपनी के 7800 लोगों की नौकरी जा सकती है खबर है कि ये सभी नौकरियां माइक्रोसॉफ्ट के फोन बिजनेस से ही होंगी.

 

कंपनी के इस बड़े घाटे की बड़ी वजहें

1. माइक्रोसॉफ्ट अपने एमएस ऑफिस के बिजनेस को क्लाउड पर शिफ्ट कर रही है. उसका मानना है कि इससे वह हर कस्टमर पर ज्यादा मुनाफा कमा सकती है. लेकिन इसका तुरंत असर नजर नहीं आया. नोकिया डील के नुकसान की भरपाई कंपनी का क्लाउड बिजनेस नहीं कर पा रहा. साथ ही पर्सनल कंप्यूटर मार्केट में हुई गिरावट के बाद माइक्रोसाफ्ट के विंडोज लाइसेंस की सेल में भी गिरावट आ गई है.

 

2. कंपनी एक के बाद एक विंडोज फोन लॉल्च तो कर रही है लोकिन उसका कोई खास रिस्पॉन्स नहीं मिला, यजर्स विंडोज फोन की ओर नहीं आ रहे हैं.

 

3. विंडोज 10 से पहले कंपनी का विंडोज 8 भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया. हालांकि कंपनी ने विंडोज 10 लॉन्च कर दिया है देखना होगा ये ओएस लोगों को कितना भाएगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: A $7 Billion Charge at Microsoft Leads to Its Largest Loss Ever
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Largest Loss leads microsoft
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017