एक ऐसा कंप्यूटर इंटरफेज जो पढ़ लेगा आपके 'मन की बात'

एक ऐसा कंप्यूटर इंटरफेस जो पढ़ लेगा आपके 'मन की बात'

एक ऐसा कंप्यूटर इंटरफेस बनाया गया है जो यूजर के मन में सोचे शब्दों को बिना सुने चेहरों से ही पढ़कर लिख लेता है.

By: | Updated: 09 Apr 2018 04:53 PM
a computer system that could learn your mind

न्यूयार्क: मैसाचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के रिसर्च ने एक ऐसा कंप्यूटर इंटरफेस बनाया है जो यूजर के मन में सोचे शब्दों को बिना सुने चेहरों से ही पढ़कर लिख लेता है. रिसर्च करने वालों में दो भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं. डिवाइस में लगे इलेक्ट्रोड यूजर के जबड़े और चेहरे से न्यूरोमस्क्युलर सिग्नल के जरिए पढ़ लेता है.


दरअसल, मन में सोचे शब्दों का आंतरिक उच्चारण करने में जबड़े का इस्तेमाल होता है. लेकिन इंसान की आंखों से इसका पता नहीं चल पाता है. सिस्टम में एक पहनने वाली डिवाइस और उससे जुड़े कंप्यूटर सिस्टम होते हैं.


ये संकेत मशीन लर्निंग (एमएल) सिस्टम को मिलते हैं जिसे खासतौर से शब्दों के साथ विशेष संकेत से परस्पर जुड़ने के लिए ट्रेंड किया गया है.


एमआईटी में मीडिया लैब में ग्रेजुएशन के छात्र अर्नव कपूर ने बताया, "प्रेरणा एक इंटेलीजेंस ऑमेंटेशन (आईए) डिवाइस बनाने की थी. हमारी चाहते थे कि क्या हमारे पास एक ऐसा कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म होगा ज्यादा आंतरिक होगा, मतलब इंसान और मशीन कहीं मिलकर एक हो जाएगा."


कपूर ने कहा, "हम आंकड़ा जुटाने में लगे हैं और नतीजे अच्छे मिल रहे हैं. मेरा मानना है कि हम आगे पूरी बातचीत के लक्ष्य हो हासिल कर लेंगे."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: a computer system that could learn your mind
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अब Facebook से करें अपना मोबाइल रिचार्ज, यहां जानें तरीका