रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाकर फ्लिपकार्ट को लगाया 20 लाख का चूना

By: | Last Updated: Saturday, 3 October 2015 7:48 AM
A Guy  ditch Flipkart For Rs 20 Lakhs

नई दिल्ली: भारत में ऑनलाइन शॉपिंग साइटों को प्रोडक्ट खराब होने पर रिटर्न पॉलिसी बेहद मंहगी पड़ रही है. इसी रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाते हुए बेंगलुरू के एक शख्स ने फ्लिपकार्ट कंपनी को लगभग 20 लाख रुपए का चूना लगा दिया है.

 

ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. यही वजह है कि फ्लिपकार्ट,अमेजन और स्नैपडीलजैसी कंपनियां कुछ ही वर्षों में प्रसिद्ध और मुनाफे में आती जा रही हैं. सभी ऑनलाइन स्टोर अपने ग्राहकों को सामान खरीदने के साथ ही पसंद न आने पर या क्वालिटी ठीक न होने पर सामान वापसी तथा पैसे लौटाने की पेशकश भी करती हैं. लेकिन यही रिटर्न पॉलिसी फ्लिपकार्ट कंपनी को भारी पड़ी है.

 

वीरा स्वामी नाम के 32 वर्षीय व्यक्ति ने इस करतूत को अंजाम दिया है. वनस्थलीपुरम में रहने वाला स्वामी अपनी पत्नी, माता, पिता, भाइयों, बच्चों तथा पड़ोसियों के नाम से फ्लिपकार्ट का महंगा सामान मंगवाता था. सामान मिलने के बाद वो कस्टमर केयर को फोन करके सामान खराब होने की शिकायत करता था.

 

शिकायत मिलते ही फ्लिपकार्ट का प्रतिनिधि सामान वापस लेने पहुंच जाता था और यहीं पर स्वामी अपने कारनामे को अंजाम देता था. दरअसल वीरा स्वामी असली सामान को रखकर उसी बॉक्स में दूसरा या फिर सस्ता सामान रखकर वापस लौटा देता था. फ्लिपकार्ट की रिटर्न पॉलिसी के अनुसार सामान वापस मिलने पर मूल्य वापसी कर देती है.

 

इस तरह से पिछले 20 महीनों में स्‍वामी ने 200 से ज्‍यादा सामानों की खरीदारी अलग-अलग नाम और अकाउंट से की और रिटर्न के नाम पर 20 लाख रुपए की चपत लगा दी.

 

यही नहीं इन ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनीज के पास ऐसे भी केस आए हैं जहाँ कस्टमर ने आईफोन का आर्डर किया. लेकिन डिलीवरी के बाद आईफोन के काम ना करने की शिकायत दर्ज करा दी और फिर रिटर्न पालिसी के तहत जब सामान रिटर्न हुआ तो कंपनी को पैकेट में बिस्कुट के पैकेट, ईटें मिली.

 

इसके आलावा कई बार ऐसे भी मामले आए हैं जिसमे आर्डर डिलीवरी करने वाले को लोगों ने घरों में बंद कर लिया और कुछ को बंद कर के पीटा भी. साथ ही कई बार ऐसा भी होता है जब लोग कैश ओन डिलीवरी पर सामान आर्डर करते हैं लेकिन डिलीवरी के टाइम ये कह देते हैं की उन्होंने सामान आर्डर ही नहीं किया था.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: A Guy ditch Flipkart For Rs 20 Lakhs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017